63 साल की उम्र में Oscar Winner सिंगर आइरीन कारा का निधन, दो बार जीत चुकी थी Grammy Awards

punjabkesari.in Sunday, Nov 27, 2022 - 12:49 PM (IST)

फिल्म 'फेम' की एक्ट्रेस और 'फ्लैशडांस' का टाइटल सॉन्ग गाने वाली ऑस्कर विनर आइरीन कारा का देहांत हो गया है। आइरीन कारा एक गायिका होने के साथ-साथ अच्छी एक्ट्रेस भी थी। उन्होंने 'फ्लैशडांस', 'व्हाइट ए फीलिंग' के सह लेखन और सिंगिंग के लिए जाना जाता था। इन दोनों गानों के लिए आइरीन ने ऑस्कर और ग्रैमी अवॉर्ड्स भी जीते थे। ऑस्कर विनर की उम्र 63 साल थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एक्ट्रेस के प्रकाशक ने उनकी मृत्यु घोषणा की थी। एक्ट्रेस का निधन फ्लोरिडा में स्थित उनके घर में हुआ है। लेकिन उनके मरने की वजह अभी तक नहीं पता चल पाई है। 

PunjabKesari

स्पेशनिश भाषा के टीवी से शुरु किया था करियर 

आइरीन कारा ने क्लिंट ईस्टवुड और टैटमा ओ नील के साथ भी फिल्मों में अभिनय किया है। उनका जन्म 1959 में ब्रोंक्स के न्यूयॉर्क शहर में हुआ था। वह अपने भाई-बहनों में सबसे छोटी थी। आइरीन ने अपना करियर स्पेननिश भाषा के टीवी से शुरु किया था उनके पिता प्यूर्टो रिकान और मां क्यूबा अमेरिकी थी। 

PunjabKesari

चाइल्ड आर्टिस्ट के रुप में बनाया म्यूजिक रिकॉर्ड 

आइरीन ने एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रुप में म्यूजिक रिकॉर्ड बनाया था। जिसके बाद वह स्पेनिश, अंग्रेजी और कई सारे ब्रॉडवे म्यूजिक में भी नजर आई थी। 1980 में आइरीन ने कोको हर्नांडज की भूमिका निभाई और फिल्म फेम का टाइटल ट्रैक भी गाया था। जिसके बाद वह काफी फेमस हो गई थी। 

'फेम' में दिखी थी आइरीना 

फिल्म 'फेम' में मुख्य किरदार के रुप में कोको हर्नांडेज के रुप में नजर आई थी। इस फिल्म में न्यूयॉर्क के हाई स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स के छात्रों की कहानी बताई थी। तीन साल के बाद आइरीना ने 'फ्लैशडांस', 'व्हाट ए फीलिंग फॉर फ्लैशडांस' का सह-लेखन भी किया था। इसके लिए आइरीन को बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग के लिए ऑस्कर भी मिला था। इसके अलावा उन्होंने फिल्म के ऑरिजिनल स्कोर और बेस्ट पॉप सिंगिंग के लिए दो ग्रैमी पुरस्कार भी जीते थे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

static