नौरीन आयशा: 'फेमिसेफ' प्रोडक्ट्स से महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता में करती हैं सुधार

punjabkesari.in Monday, Apr 17, 2023 - 06:25 PM (IST)


फेमिसेफ कोच्चि, केरल में स्थित एक फेमटेक कंपनी है, जो नौरीन आयशा और उनके पति नसीफ नज़र की कोशिशों से अस्तित्व में आई। उनकी कंपनी बनाने का मुख्य कारण यह था कि कोरोना वायरस महामारी । इस दौरान ये कपल ने एक परेशान करने वाला दृश्य देखा। उन्होंने सफाई कर्मचारियों को कचरा उठाने और सैनिटरी पैड का ढेर ले जाते हुए देखा। सैनिटरी पैड ज्यादा होने का कारण यह था कि कोरोना के दौरान सफाई कर्मचारी सप्ताह में एक बार ही कूड़ा उठाने आते थे और वे अपने नंगे हाथों से खून से सने सैनिटरी पैड उठाते थे। नौरान और नसीफ को ये देखकर काफी डर लगा क्योंकि इस से कई तरह की बीमारी होने का खतरा रहता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Noureen (@noureen_aisha)

नौरीन के पति नसीफ ने दिया फेमिसेफ का आइडिया

नौरीन याद करते हुए कहती हैं कि इस बीच, नसीफ ने मुझे सुझाव दिया कि मैं महिलाओं में मेंस्ट्रुअल कप को लेकर जागरूकता पैदा कर सकती है क्योंकि मैं सालों से उनका उपयोग कर रही हूं । इससे शोध का विस्तार हुआ और 2020 में FemiSafe कंपनी की शुरुआत हुई।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Noureen (@noureen_aisha)

कंपनी शुरु करने के लिए कपल ने छोड़ी नौकरी

नौरीन कोझिकोड के रहने वाले हैं और नसीफ उत्तर केरल के कासरगोड के रहने वाले हैं। नौरीन इंजीनियर हैं और वह मुंबई और दुबई में पली-बढ़ी।इस कंपनी को शुरू करने से पहले, उन्होंने विमानन उद्योग में एक संचालन कार्यकारी के रूप में और महिंद्रा के साथ एचआर मैनेजर के रूप में काम किया है। नसीफ एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, जिन्होंने अपनी पत्नी के साथ फ़ेमिसेफ कंपनी के विकास में शामिल होने के लिए नौकरी छोड़ने से पहले इस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त किया। दोनों ने फेमीसेफ शुरू करने के लिए कोच्चि जाने का फैसला किया, यह एक चुनौतीपूर्ण फैसला था क्योंकि यह एक नया शहर था जहां उनके बहुत कम जानने वाले थे।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Noureen (@noureen_aisha)

फीमले टेक कंपनी शुरु करना था चुनौती- नौरीन

वह कहती हैं कि केरल में एक फीमेल टेक कंपनी शुरू करना एक चुनौती था। हमें मालूम था कि केरल - विशेष रूप से कोच्चि जैसा शहर मासिक धर्म और स्त्री स्वच्छता और उपलब्ध उत्पादों के बारे में अच्छी तरह से जागरूक था। लेकिन इसके बावजूद वहां के लोग इस विषय पर बात करने से बचते रहे।
लोगों की सोच और नजरिए में बदलाव लाने के लिए नौरीन ने इंस्टाग्राम पर महिला सशक्तिकरण के लिए कैंपेन चलाने वाले लोगों से संपर्क किया और साथ में ऐसे लोगों से संपर्क किया जिनके ज्यादा followers है। इन लोगों के जरिए उन्होंने ज्यादा पहुंच बनाई । जब पीरियड्स , पर्सनल ग्रूमिंग  और यौन स्वास्थ्य की बात आती है तो हम सोशल मीडिया पर भी काफी मुखर होते हैं ।

महिलाओं के शरीर की सभी जरुरतों को पूरा है मेंस्ट्रुअल कप

फेमिसेफ पीरियड्स केयर से लेकर ग्रूमिंग और इंटीमेसी तक कई प्रोजेक्ट पेश करता है। इसके प्रोडक्ट में पीरियड्स menstrual Cup और शामिल  menstrual Cup sterilizer शामिल हैं।दूसरी कंपनी द्वारा बनाए जाने वाले हमारे menstrual Cup बाजार में उपलब्ध अन्य कपों की तुलना में  ज्यादा बेहतर है।  हमारी कप ऐसी बनाई जाती है जो शरीर की सभी जरूरतों को पूरा कर सकती है और एक चमकदार फिनिश जो लंबे समय तक चलती है। हम इसे भारतीय बाजार में लॉन्च करने वाले पहले हैं। ग्रूमिंग श्रेणी में, कंपनी बॉडी रेजर और मुहांसे पिंपल पैच के साथ रेजर और एलो जेल कॉम्बो प्रदान करती है।

इनकी कीमत 299 रुपये से शुरू होती है। फैमिसेफ का लक्ष्य इस साल लगभग 20+ उत्पाद लॉन्च करना है। महामारी के दौरान, कंपनी के लोग कॉलेजों, कॉरपोरेट्स और पंचायतों में ऑफ़लाइन समुदाय तक पहुंचने लगे और इसका उद्देश्य स्वस्थ और टिकाऊ मासिक धर्म स्वच्छता प्रथाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना और समुदाय को बताना था।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Noureen (@noureen_aisha)

वर्तमान में, 30 लाख रुपये के निवेश के साथ, स्टार्टअप के पास 1 करोड़ रुपये का ARR है। नोरीन आरएंडडी, हियूमन रिसोर्सेज और प्रोडक्ट देव्लोमेंट को संभालती हैं, जबकि उनके पति नसीफ मार्केटिंग, ब्रांडिंग और वित्त का काम देखते हैं। यह परियोजना विधवानी फाउंडेशन लिफ़्टऑफ़ और स्टैनफ़ोर्ड सीड स्पार्क एक्सेलेरेटर प्रोग्राम का हिस्सा है।

नौरीन का कहना है कि भारत में पी सेफ, वी वॉश जैसे ब्रांड हैं और विदेशों में बेला, कोरा और मिस्मी जैसे ब्रांड हैं, जो मुकाबले  को बहुत कठिन बनाते हैं। लेकिन हमारी रणनीति सरल है, हमने वर्तमान में अपनी जागरूकता पहले दृष्टिकोण के साथ दक्षिण भारत में एक मजबूत ब्रांड उपस्थिति की है और इसी तरह भारत के अन्य हिस्सों में अपनी उपस्थिति को मजबूत करना जारी रखेंगे। वह कहती हैं कि हम एक शादीशुदा जोड़े के रूप में काम कर रहे हैं। हमने अपने दैनिक कार्यों को साझा किया है। हम बड़े फैसले साथ लेते हैं, हमारे बीच मतभेद भी हैं। लेकिन ये मतभेद  हमें एक निष्कर्ष पर ले जाते हैं जो हमें अपने मकसद  तक पहुंचने में मदद करता है और काम को तेज और आसान करने में मदद करता है। नौरीन कहती हैं कि मेरी भविष्य की योजना फेमिसेफ के माध्यम से महिलाओं की स्वच्छता को बढ़ावा देना है और लोगों  की जरूरतों के लिए वन-स्टॉप शॉप बनाना है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Noureen (@noureen_aisha)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static