निर्मला सीतारमण की 800 ग्राम की साड़ी को हाथ से किया गया था तैयार, कर्नाटक से है इसका Connection

punjabkesari.in Thursday, Feb 02, 2023 - 03:16 PM (IST)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को केंद्रीय बजट पेश करते समय जो मरून (गहरे लाल रंग की) साड़ी पहनी, वह कर्नाटक के धारवाड़ क्षेत्र की पारंपरिक ‘कसूती' कढ़ाई वाली हाथ से बनी ‘इलकल' रेशमी साड़ी है। कसूती भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग वाली पारंपरिक कढ़ाई है, जो धारवाड़ क्षेत्र की खासियत है। 

PunjabKesari
हाथ से किए गए कसूती के काम में आम तौर पर रथ, हाथी, मंदिर के गोपुर, मोर, हिरण और कमल की कढ़ाई की जाती है। ऐसा बताया जा रहा है कि वित्त मंत्री द्वारा पहनी गई साड़ी पर रथ, मोर और कमल का काम था। भारी रेशम (800 ग्राम) की साड़ी को धारवाड़ में आरती हिरेमठ के स्वामित्व वाले ‘आरती क्राफ्ट्स' ने डिजाइन किया था। 

PunjabKesari
हिरेमठ ने कहा कि उसे साड़ियां बनाने का अनुरोध दिसंबर में प्राप्त हुआ था। उसने कहा, ‘‘हम खुश थे कि यह साड़ी निर्मला सीतारमण जी के लिए थी, लेकिन हमें यह नहीं पता था कि वह इसे किस अवसर पर पहनेंगी। हमने दो कसूती साड़ी भेजी थीं। हमने आज टीवी पर देखा कि वह हमारे द्वारा डिजाइन की गई साड़ी पहनकर संसद में बजट पेश करने जा रही हैं। हम बहुत खुश हैं।''

PunjabKesari
कहा जा रहा है कि  धारवाड़ शहर के नारायणपुर स्थित आरती हिरेमठ के स्वामित्व वाली आरती शिल्प की महिलाओं ने इस साड़ी पर विशेष रूप से कढ़ाई की हैद्जिध ला सांसद और केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने एक कार्यक्रम में मंत्री निर्मला सीतारमण को नवलगुंडा कढ़ाई कला और सांस्कृतिक समृद्धि के बारे में बताया और इन साड़ियों को मंत्री को उपहार के रूप में भेंट किया था। 

PunjabKesari
इसके बाद कढ़ाई विशेषज्ञों की पहचान की गई और उन्हें कढ़ाई वाली साड़ियां तैयार करने के निर्देश दिया। आरती क्राफ्ट्स की मालकिन आरती हिरेमथ ने अपना एम्ब्रॉयडरी का व्यापार करीब 32 साल पहले शुरू किया था। धीरे धीरे उन्होंने अपने व्यापार को बढ़ाया और मौजूदा समय में उनकी टीम में लगभग 210 महिलाएं काम कर रही हैं उन्होंने इन महिलाओं को आवश्यक कढ़ाई प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार दिया है । 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static