जानिए कैसे तय किया Nirmala Sitharaman ने सेल्स गर्ल से देश की वित्त मंत्री बनने तक का सफर

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2023 - 02:07 PM (IST)

देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने कार्यों से काफी नाम कमाया है। हाल ही में उन्होनें देश का बजट पेश किया, जो की उनका लगातार चौथा बजट होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की कामयाबी की राह कैसी रही है। वैसे तो निर्मला सीतारमण चेन्नई की एक अराजनैतिक परिवार से आती हैं, लेकिन अपने प्रभावशाली व्यक्तित्व और कामकाज के तरीके के बल पर उन्होंने कामयाबी की राह हासिल की।देश की वित्त मंत्री के तौर पर काम कर रही निर्मला सीतारण ने एक समय में सेल्स गर्ल के तौर पर भी काम किया। आइए आज जानते हैं उनकी सक्सेस स्टोरी के बारे में....

दिल्ली के जेएनयू से किया एमए

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त, 1959 में तमिल अयंगर ब्राह्मण परिवार में हुआ था।  उन्होनें अपनी स्कूली शिक्षा मद्रास और तिरुचिरापल्ली से पूरी की। इसके बाद वो एमए के लिए दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय आ गईं। इसी दौरान निर्मला ने वैश्वीकरण और विकासशील देशों पर उसके प्रभाव का गहन अध्ययन किया। जेएनयू में पढ़ाई करने के दौरान ही वह राजनीति में भी दिलचस्पी लेने लगीं। यहीं उनकी मुलाकात परकल प्रभाकर से हुई, जिनसे बाद में उन्होंने शादी की।

PunjabKesari

प्रभाकर जब लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से पीएचडी कर रहे थे, उसी दौरान सीतारमण ने सेल्सगर्ल के तौर पर काम किया। उनके इस काम से कंपनी इतनी प्रभावित हुई कि उन्हें इसके लिए पुरस्कृत भी किया गया।

PunjabKesari

कई महत्वपूर्ण पदों पर किया काम

निर्मला हमेशा से महत्वाकांक्षी रहीं और उन्होंने युनाइटेड किंग्डम के एग्रीकल्चरल इंजीनियर्स एसोसिएशन के लिए भी काम किया। उन्होनें प्राइसवॉटरहाउस कूपर्स में भी काम किया। यहां सीनियर मैनेजर के पद पर काम करने के बाद वह 1991 में अपने पति के साथ भारत वापस आ गईं। 

PunjabKesari

राजनीति में इस तरह रखे कदम

निर्मला ने कुछ समय के लिए शिक्षा के क्षेत्र में काम किया। इसके बाद साल 2003 से 2005 के बीच उन्हें राष्ट्रीय महिला आयोग का सदस्य बनाया गया और इस दौरान उन्होंने अपनी जिम्मेदारियों को संजीदगी से निभाया। 2006 में निर्मला बीजेपी में शामिल हो गईं। 2007 उनके पति परकल प्रभाकर ने पूर्व एक्टर चिरंजीवी की प्रजा राज्यम पार्टी ज्वाइन की, लेकिन कुछ वक्त बाद वे भी बीजेपी में शामिल हो गए। हालांकि निर्मला के सास-ससुर दोनों कांग्रेस के विधायक रह चुके हैं। 

PunjabKesari

साल 2010 में बनीं बीजेपी की प्रवक्ता

निर्मला मुखर तरीके से अपनी बात कहने में सक्षम थीं। अपनी इसी खूबी के चलते उन्हें साल 2010 में बीजेपी का प्रवक्ता बनाया गया। इसके बाद निर्मला सीतारमण ने एक के बाद एक कई सफलताएं अर्जित कीं। साल 2104 में जब नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने तो निर्मला सीतारमण को कैबिनेट मंत्री बनाया गया। इस दौरान वह वाणिज्य मंत्रालय की राज्य मंत्री थीं। इसके बाद निर्मला सीतामरण ने देश की रक्षा मंत्री का पद संभाला और अब नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री के तौर पर दूसरे कार्यकाल में भी वह फुल टाइम वित्त मंत्री हैं। वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण अपने दायित्वों का बखूबी निभा रही हैं। उन्होंने कामयाबी के शिखर तक पहुंचते हुए भारतीय महिलाओं को आगे बढ़ने की इंस्पिरेशन दी है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static