असम की महिला ने दिया 5.2 kg के बच्चे को जन्म, बनाया सबसे ज्यादा वजन का रिकॉर्ड

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 10:46 AM (IST)

जब भी एक मां बच्चे को जन्म देती है तो उसका नार्मल वजन 2.5 से 4.3 किग्रा तक होता है जिसे डाॅक्टर हैल्थी बच्चा मानते हैं। लेकिन असम के कछार जिले में एक महिला ने 5.2 किलोग्राम वजन के बच्चे को जन्म दिया है, जिसे देख वहां के डाॅक्टर भी हैरान रह गए।

 डॉक्टरों ने राज्य में नवजात शिशु के जन्म के समय सबसे भारी वजन होने का दावा किया है। डॉक्टर का कहना है कि इस बच्चे के जन्म के बाद अन्य हॉस्पिटल में जानकारी जुटाई गई, जिसके बाद पता चला कि इससे अधिक वजन वाले बच्चे ने किसी भी राज्य में जन्म नहीं लिया है।

PunjabKesari

निश्चित तारिख के मुताबिक,  20 दिन देरी से हुई प्रसव पीड़ा-
जानकारी के अनुसार सिलचर के कनकपुर पार्ट-2 क्षेत्र की रहने वाली 27 वर्षीय गर्भवती महिला जया दास को 17 जून को सतींद्र मोहन देव सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था।  वहीं, हॉस्पिटल के डॉ. हनीफ मोहम्मद अफसर आलम ने बताया कि वे इस महिला का गर्भ के पहले महीने से उपचार कर रहे हैं। गर्भवती महिला को 29 मई को अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी गई थी, लेकिन करीब 20 दिन देरी से 17 जून को जब प्रसव पीड़ा हुई, तब वह अस्पताल में आई। उन्होंने बताया कि जया का पहले का बच्चा सिजेरियन से था, इसलिए उन्होंने लास्ट सोनोग्राफी भी नहीं की। आपातकालीन स्थिति में उसे भर्ती कर लिया गया।
 

सिजेरियन डिलीवरी में महिला ने 5.2 किलो के बच्चे को जन्म दिया
इसके बाद सरकारी अस्पताल के चिकित्सकों की टीम ने सिजेरियन डिलीवरी की, जिसमें महिला ने 5.2 किलो के बच्चे को जन्म दिया। डॉ. आलम ने कहा कि डिलीवरी में देरी हुई थी, लेकिन ये अंदाजा नहीं था, कि बच्चे का वजन इतना अधिक होगा।

PunjabKesari

बच्चा और मां दोनों पूरी तरह स्वस्थ 
 डॉ. आलम ने बताया कि बच्चा और मां दोनों पूरी तरह स्वस्थ हैं। आमतौर पर नवजात का वजन 2.5 ​किलो से 3 किलो तक होता है। उन्होंने बताया कि इस बारे में कई अन्य डॉक्टरों से बात की। उनके द्वारा भी पांच किलो से अधिक वजन के किसी नवजात के बारे में जानकारी नहीं मिली। डॉ. आलम ने दावा किया है, कि यह असम में जन्म लेने वाला सबसे ज्यादा वजन का नवजात है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static