बाल बनेंगे सुंदर, इस्तेमाल करें Homemade ऐलोवेरा शैंपू

punjabkesari.in Thursday, Jan 09, 2020 - 12:46 PM (IST)

 

चेहरे की रंगत निखारनी हो या फिर बालों की रुसी दूर करनी हो, ऐलोवेरा जेल दोनों समस्याओं में आपके लिए फायदेमंद है। ऐलोवेरा जेल का सीधे तौर पर इस्तेमाल तो आप सब ने काफी सुना होगा, मगर आज हम आपके लिए इससे तैयार होने वाले होममेड शैंपू बनाने का तरीका लेकर आए हैं। आइए जानते हैं शैंपू बनाने का तरीका, साथ ही इससे मिलने वाले फायदे...

Image result for aloe vera homemade shampoo,nari

आजकल बाल टूटने और झड़ने की समस्या ज्यादातर कैमिकल युक्त शैंपू यूज करने की वजह से होती है। ऐसे में यदि आप घर पर बने इस ऐलोवेरा शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत जल्द रुखे-सूखे बालों से राहत मिलेगी। आइए जानते हैं ऐलोवेरा शैंपू बनाने के लिए जरुरी सामग्री...

-फिल्टर पानी - 300 मि.ली.
-कैस्टाइल Soap - 1/3 कप
-जोजोबा ऑयल - 3 से 4 बूंदे
-एलोवेरा जेल - 1 कप
-विटामिन-ई कैप्सूल - 1

 

शैंपू बनाने का तरीका

-किसी एक पुराने पैन में कैस्टाइल शैंपू और पानी को मिलाकर गर्म होने दें, जब साबुन पिघल जाए तो गैस बंद कर दें।

-एक ब्लेंडर में फ्रेश ऐलोवेरा जेल लें, उसमें विटामिन-E कैप्सूल और जोजोबा ऑयल मिलाएं। तीनों चीजों को अच्छी तरह ब्लेंडर में ब्लेंड करें।

Related image,nari

-उसके बाद साबुन वाला मिश्रण जब थोड़ा ठंडा हो जाए तो उसे पंप बोतल में डालकर ऊपर से ऐलोवेरा वाला घोल मिक्स कर दें। इस्तेमाल करने से पहले हर बार शैंपू को अच्छे से हिलाएं और तभी इस्तेमाल करें।

-सर्दियों में आप इस शैंपू को 1 से 1/2 महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं।

रुसी

सर्दियों में ज्यादातर महिलाओं को बालों में रुसी यानि डैंड्रफ जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस शैंपू के इस्तेमाल से आपकी यह समस्या कुछ ही दिनों में दूर होगी।

खारिश

कुछ औरतों को बालों में खारिश की प्रॉब्लम होती है। ऐसा अक्सर कैमिकल युक्त शैंपू यूज करने से होता है। आप हफ्ते में दो बार इस शैंपू के साथ बाल धोएं, सिर में खारिश से लेकर कई तरह की प्रॉबल्मस ठीक होंगी।

Related image,nari

बाल टूटना

ऐलोवेरा और विटामिन-E दोनों मिलकर बालों को जड़ से मजबूत बनाने का काम करते हैं।

शाइन

कैमिकल युक्त शैंपू, धूल-मिट्टी के कारण जहां बालों की शाइन खत्म हो जाती है, ऐसे में इस शैंपू का रोजाना इस्तेमाल करने से आपके बालों की खोई हुई शाइन बहुत जल्द वापिस आएगी।

तो ये थे होममेड ऐलोवेरा युक्त शैंपू इस्तेमाल करने के फायदे। आज ही इस शैंपू को बनाकर इस्तेमाल करना शुरु करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static