नींद ना आने पर पैरों के तलवे पर लगाएं ये चीज, नहीं पड़ेगी दवाइयों की जरुरत

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2022 - 06:10 PM (IST)

खाना पकाने के लिए तो सरसों के तेल का प्रयोग हम सभी करते हैं। सरसों का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये हेल्दी फैट्स का बेहतरीन स्रोत है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सरसों के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते हैं। साथ ही ओमेगा-3, 6 जैसे सैचुरेटेड फैट मौजूद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सरसों के तेल का सिर्फ खाने में ही नहीं, बल्कि शरीर पर लगाने के लिए भी इस्तेमाल होता है? जी हां, सरसों के तेल से पैर के तलवों की मालिश करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थय को कई तरह के लाभ मिलते हैं, साथ ही इससे कई तरह की बीमारियां दूर होती है।  तो आईए जानते हैं सरसों के तेल से पैर के तलवों की मालिश करने के अनेक फायदे।

अच्छी आती है नींद

अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पैर के तलवों की मालिश करना एक प्रभावी उपचार है। अगर आप रात को बिस्तर पर जाने से पहले पैर के तलवों की मालिश करते हैं तो इससे थकान दूर होती है, तनाव कम होता है और दिमाग शांत होता है।

PunjabKesari

मानसिक स्वास्थय होता है बेहतर

पैरों में सरसों का तेल कि मालिश करने से तनाव, चिंता, अनिद्र जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। ये आपको शांत और खुश रहने में मदद करता है।

PunjabKesari

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर

हाथ-पैर सुत्र होने की समस्या को दूर करने में ये नुस्खा बहुत कारगार है, क्योंकि ये पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

महिलाओं की कई परेशानियां होती है दूर

सरसों के तेल से पैरों पर मालिश करने से पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन, दर्द से राहत प्रदान करने और ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

पेट रहता है स्वस्थ

पैर के तलवों की मालिश करने से वात दोष को संतुलित करने में मदद मिलती है। ये पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है जैसे अपच, ब्लोटिंग, कब्ज, पेट में सूजन, गैस आदि।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static