30 सालों बाद Mumtaz की वापसी, आज भी दिखती उतनी ही ग्लैमरस

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 04:36 PM (IST)

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस हेमा, रेखा, जया और शर्मिला के साथ-साथ एक और चेहरा था जिसे देखकर फैंस तो क्या बड़े-बड़े स्टार्स भी कायल हो जाते थे। उनके फैंस में किंग खान भी शामिल हैं। शाहरुख खान का तो पूरा बचपन ही उस चुलबुली एक्ट्रेस के सम्मोहन में बीता और आज भी वे सिर्फ उन्हीं के दीवाने हैं। जी हां, वो कोई और नहीं बल्कि बॉलीवुड की खूबसूरत और पहली स्टंट वुमन कही जाने वाली मुमताज थी। ब्रह्मचारी, दो रास्ते, लोफर, आप की कसम जैसी ब्लॉक बस्टर फिल्में देेने वाली ममुताज ने 50 से 70 दशक में बॉलीवुड पर राज किया। उनके गाने बिंदिया चमकेगी, गोरे रंग पे ना इतना घुमान कर, आज मौसम बड़ा बेईमान है...आज भी बहुत पसंद किए जाते हैं। 

PunjabKesari
मुमताज के चाहने वालों की कमी आज भी नहीं है हालांकि लंबे समय से मुमताज इस इंडस्ट्री से दूर हैं ना तो वह फिल्मों में काम करती नजर आई और ना ही किसी इवेंट का हिस्सा बनते लेकिन बरसों बाद एक बार फिर मुमताज हम सबके बीच शामिल होने वाली हैं। एक्टिंग छोड़ने के बाद से मुमताज कभी भी किसी टीवी शो का हिस्सा नहीं रही लेकिन करीब 3 दशकों के बाद उन्होंने पहली बार किसी रियलिटी शो में शिरकत की वो भी अपने को-स्टार रहे लेजेंड एक्टर धर्मेंद्र के साथ। बॉलीवुड की फेमस व खूबसूरत एक्ट्रेस सिंगिंग रिएलिटी शो इंडियन आइडल 13 में नजर आई। मुमताज की आखिरी फिल्म आंधियां थी इसके बाद फिल्मों में अलविदा कहने के साथ मुमताज ने पब्लिक अपीयरेंस देना भी बंद कर दिया लेकिन इतने सालों बाद अब वह बतौर गेस्ट धर्मेंद्र जी के साथ नजर आई। ब्लैक कलर के शिमरी आउटफिट में मुमताज बला की खूबसूरत लग रही है।


इस शो में आदित्य नारायण बताते हैं कि ये एपिसोड दो कारणों से बड़ा ही खास है एक तो यह जोड़ी करीब 50 साल बाद एक साथ आई है। दूसरा मुमताज जी पहली बार किसी इवेंट में हिस्सा ले रही है जबकि वह हजारों रिक्वेस्ट के बाद भी किसी शो में हिस्सा नहीं लेती। ऐसा पहली बार ही हुआ है। चलिए मुमताज से जुड़ी कुछ बातें आपके साथ साझा करते हैं जो शायद आप नहीं जानते हो। मुमताज ने साल 1958 से फिल्म सोने की चिड़िया से इंडस्ट्री में कदम रखा था उस समय वह सिर्फ 11 साल की थी। अपने 2 दशकों के करियर में उन्होंने 26 यादगार फिल्में की और साल 1977 में करीब 13 साल का लंबा ब्रेक भी लिया फिर साल 1990 में उन्होंने फिल्म आंधियां से कमबैक किया और ये उनकी आखिरी फिल्म रही इसके बाद वह फिर कभी किसी फिल्म में नजर नहीं आई। मुमताज ने करीब 108 फिल्मों में काम किया।लेकिन जितनी देर काम किया मुमताज ने खुद को टॉप पर रखा। अपने जमाने की एक बेहद हसीन एक्ट्रेस जो शर्मिला-रेखा को अपने आगे कुछ नहीं गिनती थी। वो शर्मिला को फ्लॉप देने वाली एक्ट्रेस कहती थी और रेखा को तो वह अपने टक्कर का ही नहीं मानती थी।

PunjabKesari
31 जुलाई 1947 को मुंबई में जन्मी मुमताज सिर्फ 11 साल की थी जब फिल्मों में आई गई और 16 साल की उम्र में हिट और 22 की उम्र में सुपरस्टार भी बन गईं। मुमताज बचपन से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थी क्योंकि उनकी मां नाज और चाची नीलोफर पहले से ही अभिनय की दुनिया में थीं लेकिन वह सिर्फ जूनियर आर्टिस्ट के तौर पर ही इंडस्ट्री में थे इसलिए मुमताज को भी पहले-पहल छोटे-मोटे रोल मिलते थे लेकिन अपने मेहनत के दम पर वह टॉप एक्ट्रेस में शामिल हुई और अपने जमाने की महंगी एक्ट्रेस बन गई जो एक फिल्म का 10 लाख रु. लेती थी जो उस समय की बड़ी रकम थी।

PunjabKesari
वह सिर्फ 15 साल की थी जब दारा सिंह के साथ उन्होंने फिल्म फौलाद में फीमेल लीड रोल में नजर आई थी। यह उनका पहला बड़ा ब्रेक था आगे उन्होंने दारा सिंह के साथ कुछ 16 फिल्में की। अपने समय में शर्मिला के साथ उनकी शत्रुता के चर्चे लाइमलाइट में रहते थे। दोनों तब सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ फिल्में करती थीं और इसी को लेकर उनमें तकरार भी रहती थी। इस पर मुमताज ने कहा था कि उनके और शर्मिला के बीच फर्क यही था कि उन्होंने राजेश खन्ना के साथ एक भी फ्लॉप फिल्म नहीं दी जबकि शर्मिला ने फ्लॉप दी थी। जब मुमताज ने फिल्में छोड़ी उस समय राजेश खन्ना और उनकी जोड़ी टॉप पर थी।

PunjabKesari
इस बीच वह प्यार में भी पड़ी।  फिल्म ‘ब्रह्मचारी’ की शूटिंग के दौरान उन्हें शम्मी कपूर से प्यार हुआ लेकिन ये प्यार परवान ना चढ़ा। क्योंकि शम्मी की शर्त थी कि वह फिल्मों में काम करना छोड़कर उनके साथ घर बसा ले लेकिन मुमताज़ नहीं मानीं। इसके अलावा भी कई स्टार्स से उनका नाम जुड़ा लेकिन कोई भी अफेयर शादी तक नहीं पहुंचा वजह थी मुमताज पर परिवार की जिम्मेदारियां। मुमताज फिल्मों मेंं पैसा कमाने और परिवार को संभालने में ही डूबी रही थीं।  ‘बूंद जो बन गए मोती’ बनने के दौरान उनकी मां गुजर गईं थी जिसके बाद  परिवार का बोझ उन्हीं पर आ गया था। वह सुबह 4 बजे उठकर रात 9 बजे तक वे काम करती थीं। मुमताज़ के मुताबिक, “मैं लकी थी कि को-स्टार्स मुझसे शादी करना चाहते थे। हां, एक आकर्षण था, लेकिन मैं आगे नहीं बढ़ी। मेरी जिम्मेदारियां इतनी ज्यादा थीं कि अफेयर्स के लिए टाइम नहीं था।”

PunjabKesari
 26 साल की उम्र में मुमताज ने युगांडा के बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर घर बसाया और 30 साल की उम्र में फिल्मी दुनिया को अलविदा भी कह गईं। रातो-रात गायब हुई मुमताज ने सबको इंडस्ट्री छोड़कर हैरान भी कर दिया था। आज मुमताज लंदन में अपने परिवार के साथ वक्त बिता रही हैं। इसी बीच वह ब्रेस्ट कैंसर का भी शिकार हुई। उन्होंने इस बीमारी को मात दी। मुमताज की दो बेटियां हैं। साल 2005 में मुमताज की बेटी नताशा की शादी फरदीन खान के साथ हुई। कुछ समय पहले मीडिया में मुमताज के मौत की खबर फैली थी तो मुमताज ने खुद सोशल मीडिया में एक वीडियो पोस्ट के जरिए खुद के बिलकुल ठीक ठाक होने की खबर दी थी। मुमताज भले ही बॉलीवुड नगरी में गुमनाम हो गई लेकिन लोगों के दिलों में वह आज भी वैसे ही बसी हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static