मोहिनी एकादशी 2021: इस शुभ दिन पर करें ये उपाय, सौभाग्य और धन से भर जाएगा घर

punjabkesari.in Friday, May 21, 2021 - 07:42 PM (IST)

वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोहिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस बार यह तिथि 22 व 23 मई को पड़ रही है। ऐसे में इस बार यह व्रत 2 दिन तक रखा जा सकता है। मान्यता है कि इस शुभ दिन पर व्रत रखने व श्रीहरि की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। साथ ही कुछ उपाय करने से नारायण और देवी लक्ष्मी की असीम कृपा पा सकते हैं। इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली का आगमन होता है।  

PunjabKesari

सौभाग्य प्राप्ति के लिए

मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की एकसाथ तस्वीर मंदिर में लगा कर उनकी पूजा करें। साथ ही श्रीहरि के प्रिय दक्षिणावर्ती शंख की भी पूजा करें। उसके बाद पीले फल, पीले कपड़े और पीला अनाज भगवान विष्णु को चढ़ाएं। बाद में इन सभी चीजों का दान करें। इससे आप पर आपके परिवार पर भगवान नारायण और देवी लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहेगी। ऐसे में सौभाग्य की प्राप्ति होने से सारे बिगड़े काम बनेंगे लगेंगे। 

घर की सुख-शांति के लिए

इस शुभ दिन पर शाम के वक्त गाय के घी का दीपक तुलसी के सामने जलाएं। उसके बाद 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः' मंत्र का मन में जाप करते हुए तुलसी माता की 11 बार परिक्रमा लें। इससे आपके दुख दूर होकर घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशियों का वास होगा।

PunjabKesari

परेशानियों से राहत पाने के लिए

हर एकादशी के शुभ दिन पर नारायण और लक्ष्मी माता का एक साथ पूजन करके श्रीमद्भागवत का पाठ करें। इससे जीवन की सभी परेशानियां दूर होकर खुशियों का आगमन होगा। 

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए

मोहिनी एकादशी में पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करके घी का दीया जलाएं। बाद में श्रीहरि की ध्यान करते हुए पेड़ की 7 बार परिक्रमा लें। ऐसा करने के जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी। 

PunjabKesari

धन संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिए 

इस दिन श्रीहरि का शंख से अभिषेक करें। फिर उन्हें और देवी लक्ष्मी को तुलसी का पत्ता डालकर खीर का भोग लगाएं। पूजा स्थल में बैठकर तुलसी की माला से 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः' मंत्र का 108 बार जाप करें। पूजा करके के बाद भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी से धन संबंधी समस्या को दूर करने की प्रार्थना करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static