मॉडर्ना को मंजूरी तो मिली लेकिन पूरी तरह कारगर नहीं है यह वैक्सीन, जानिए क्यों?

punjabkesari.in Saturday, Jan 09, 2021 - 12:47 PM (IST)

दुनियाभर में कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने की तैयारी जोरो शोरो से की जा रही है। कई देशों में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण भी शुरू हो गया है। हालांकि इसके कई साइड इफेक्ट्स भी सामने आ रहे हैं। वहीं इसे लेकर भारत में बहस जारी है कि क्या कोविड-19 के टीके सुरक्षित हैं। इस बीच यूएस और यूके जो अपने नागरिकों के लिए कोरोना वैक्सीन रोलआउट चल रहा है ने बताया है कि वे टीके अभी तक पूर्ण रुप से स्वीकृति के लिए तैयार नहीं हैं।

PunjabKesari

नहीं मिली Moderna वैक्सीन को मंजूरी

Moderna और Pfizer-BioNTech टीकों के लिए अमेरिका और ब्रिटेन में वैक्सीन प्राप्त करने वाले फैक्ट शीट का कहना है कि टीके अभी पूरी तरह से स्वीकृत नहीं हैं। Moderna की फैक्ट शीट कहती है कि इसके टीके को अभी मंजूरी नहीं मिली है। यूके सरकार का कहना है कि उन्होंने मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी है। 

PunjabKesari

वैक्सीन का चल रहा क्लीनिकल ​​परीक्षण

Moderna फैक्ट शीट कोरोना वैक्सीन के जोखिमों और लाभों के बारे में बताता है कि इसे केवल महामारी की स्थिति को देखते हुए प्रशासित किया गया है। क्लीनिकल ​​परीक्षणों के मुताबिक, अभी तक लगभग 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को Moderna कोरोना वैक्सीन की 1 खुराक दी गई है। वहीं कोरोना वैक्सीन का अभी भी क्लीनिकल ​​परीक्षणों में अध्ययन किया जा रहा है।

PunjabKesari

फैक्ट शीट में यह भी कहा गया है कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) ने इमरजेंसी एक्सेस के तहत Moderna कोरोना वैक्सीन को उपलब्ध कराया है और यह FDA द्वारा क्लियर किए गए उत्पाद के रूप में उस तरह की समीक्षा से नहीं गुज़री है। इसके साथ ही चेतावनी दी गई है यह टीका व्यक्ति को किसी इंजेक्शन के बाद एलर्जी की गंभीर समस्या या सांस लेने में समस्या हो, तेज बुखार के साथ कोई गंभीर बीमारी से पूरी तरह से सुरक्षा नहीं दे सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static