तलवों की जलन से राहत दिलाने के लिए काफी है 1 नुस्खा

punjabkesari.in Friday, Apr 02, 2021 - 06:35 PM (IST)

हाथ-पैर के तलवे वैसे तो गर्म ही होने चाहिए लेकिन अगर गर्माहट जरूरत से ज्यादा है तो यह बैचेनी होने लगती है। बहुत से लोगों को यह समस्या गर्मियों में होती है। खासकर पैरों के तलवों पर गर्म सेंक और जलन होती है जिससे इरीटेशन व चिढ़चिढ़ाहट बढ़ती है हालांकि ऐसा होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जिसे इग्नोर करना सही नहीं क्योंकि ये संकेत सेहत संबंधी किसी दिक्कत के भी हो सकते है-

PunjabKesari

- जैसे ब्लड सर्कुलेशन का सही ना होना

- नसें कमजोर हो जाना

- डायबिटीज

- हाई ब्लड प्रैशर

- दवाइयों का अधिक सेवन करने से

- किडनी से जुड़ी समस्या

- शरीर में गर्मी होने

- या फिर शरीर में पोषक तत्व जैसे विटामिन बी, फोलिक एसिड या कैल्शियम की कमी से भी यह समस्या हो सकती है। इसे समस्या को सही करने का तरीका भी हम आपको बताते हैं...

सबसे पहले तो पानी ज्यादा पीएं ताकि सारे टॉक्सिन बाहर निकलते रहे और लिक्विड आहार ज्यादा लें ताकि शरीर को ठंडक मिलती रहे जैसे नींबू पानी, छाछ व ताजे फल व गन्ने का जूस।

देसी नुस्खों में सबसे बेस्ट है पुदीने की पत्तियों का लेप

पुदीने की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें फिर पैरों और हाथों के तलवों पर लेप की तरह लगा लें। पत्तियां सारी गर्मी खींच लेंगी। आप चाहे तो मसाज भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

सरसों तेल की मालिश 

ब्लड सर्कुलेशन सही ना हो तो भी पैरों के तलवों में सेंक निकलता है इसके लिए आप सरसों तेल की मालिश कर सकते हैं। अच्छे से रगड़े इससे दर्द से भी आराम मिलता है। आप चाहते तो 2 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच सरसों का तेल मिलाकर भी उसमें पैरों को डुबो सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी या मेहंदी का लेप

मुल्तानी मिट्टी सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि पैरों में लगाना भी फायदेमंद है इससे तलवे की जलन दूर होती है। मुल्तानी की तरह ही मेहंदी भी ठंडक पहुंचाती है। मेहंदी में सिरका और नींबू मिलाकर आप जलन दूर कर सकते हैं।

PunjabKesari

सेंधा नमक

सेंधे नमक में मैग्नीशियम सल्फेट होता है जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक टब गुनगुने पानी में आधा कप सेंधा नमक मिलाएं और उसमें पैर डुबोएं। पैरों को रिलेक्स मिलेगा।

घास पर चले नंगे पैर

सुबह जल्दी उठें और नंगे पैर घास पर चले इससे पैरों को ठंडक मिलेगी साथ ही आपकी आंखों की रोशनी भी तेज होती। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सही होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static