Facebook और Instagram जल्द हो सकते बंद, मार्क जुकरबर्ग ने लिया बड़ा फैसला

punjabkesari.in Tuesday, Feb 08, 2022 - 05:01 PM (IST)

फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, हाल ही में कंपनी ने एक बड़ा फैसला है, जिसमें इन दोनों सोशल मीडिया फ्लेटफॉर्म को बंद करने की बात कही है। चलिए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला।

नाम को लेकर चल रहा विवाद

दरअसल, अक्टूबर में फेसबुक के नाम बदलकर Meta कर दिया गया था। मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग ने यह कहते हुए इसका नाम बदल दिया था कि फेसबुक अब META के नाम से जाना जाएगा। मगर, आज भी इसे फेसबुक के नाम से ही इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि अमेरिकी सर्वर ने अभी तक डेटा ट्रांसफर की अनुमति नहीं दी है। अगर इसे अमेरिकी सर्वर पर डेटा ट्रांसफर की अनुमति नहीं दी गई तो मार्क ने यूरोप में फेसबुक और इंस्टाग्राम को बंद करने की धमकी दी है।

PunjabKesari

बंद हो सकते हैं Facebook और Instagram

मार्क का कहना है कि अनुमति ना मिलने की वजह से फेसबुक की सर्विसेज प्रभावित होंगी। बता दें कंपनी इसी डाटा के आधार पर यूजर्स को एडवरटाइजमेंट दिखाती है। कंपनी का कहना है कि साल 2022 में लागू की गई नई शर्तों को स्वीकार नहीं किया गया तो कंपनी को यूरोप में अपनी सेवाएं बंद करनी पड़ सकती हैं।

PunjabKesari

गौरतलब है कि यूरोपीय संघ कानून के मुताबिक, सभी यूजर्स का डेटा यूरोप में ही रहना चाहिए जबकि मेटा यूरोपीय यूजर्स का डेटा अमेरिकी सर्वर पर स्टोर करने की मांग कर रही है। बता दें पहले यूरोपीय यूजर्स का डाटा सिर्फ यूएस सर्वर पर ही शेयर किया जाता था लेकिन साल 2020 में यूरोपीय कोर्ट ने इस कानून को खत्म कर दिया था। ऐसे में मेटा यूर्जस डाटा को यूएस सर्वर पर लेने के लिए Standard Contractual Clauses यूज कर रही थी। हालांकि इसकी अभी भी जांच की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static