टाटा परिवार की बहु मानसी संभालेंगी Toyota कंपनी की कमान, जानिए कौन है नई Director

punjabkesari.in Tuesday, Dec 27, 2022 - 05:01 PM (IST)

विक्रम किर्लोस्कर के निधन के बाद किर्लोस्कर समूह ने मानसी टाटा के हाथ में कंपनी की जिम्मेदारी सौंपने का फैसला किया है। किर्लोस्कर सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड ने खुद इस बात की जानकारी दी है। कंपनी ने मानसी को किर्लोस्कर ज्वाइंट वेंच के बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया है। किर्लोस्कर सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड ने मानसी टाटा को नियुक्त करने की जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने तत्काल प्रभाव से कंपनी के कारण  कंपनी की कमान सौंपी गई है। इसी साल नवंबर में विक्रम किर्लोस्कर का निधन हो गया था, जिसके बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि विक्रम किर्लोस्कर की एकलौती संतान मानसी कंपनी का नेतृत्व कर सकती है। 

 

मैनेजिंग डायरेक्टर की जिम्मेदारी निभा रही हैं मानसी 

नियुक्त होने के बाद मानसी टाटा टोयोटा इंजन इंडिया लिमिटेड(TIEI), किर्लोस्कर टोयोटा टैक्सटायल प्राइवेट लिमिटेड(KTTM), टोयोटो मैटिरियल हैंडलिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड(TMHIN) और डेनो किर्लोस्कर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (DNKI) की कमान संभालेंगे। मानसी के अलावा विक्रम किर्लोस्कर की पत्नी गीतांजली किर्लोस्कर भी किर्लोस्कर सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड ती चैयरमेन और मैनेजिंग और डायरेक्टर की जिम्मेदारी निभाएंगे।

पहले से ही पिता की कंपनी में हैं एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर 

गौरतलब है कि 32 साल की मानसी पहले से ही पिता की कंपनी में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और सीईओ हैं। मानसी ने रोडे आइलैंड स्कूल ऑफ डिजाइनिंग से ग्रेजुएशन किया है। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद मानसी ने पिता के साथ कंपनी में भी हाथ बंटाना शुरु कर दिया था। साल 2019 में मानसी की शादी नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा से हो गई थी। नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं। कारोबार के अलावा मानसी को पेंटिंग का भी काफी शौक है। मानसी बहुत ही सिंपल और सादा जीवन जीती हैं। टाटा परिवार की बहु होने के बाद भी वह लो प्रोफाइल लाइफ व्यतीत करती हैं। 

PunjabKesari

भारत में शुरु किया जापानी कार मेकिंग का काम 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरपर्सन विक्रम किर्लोस्कर की 29 सितंबर को मृत्यु हो गई थी। 64 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने के कारण उनका निधन हो गया था। फॉर्च्यूनर और इनोवा जैसी कार निर्माता कंपनी टोयोटा को भारत में लाने का श्रेय भी विक्रम किर्लोस्कर को ही जाता है। 1997 में टोयोटा के साथ उनकी डील हुई थी, जिसके बाद भी जापानी कार मेकिंग कंपनी ने भारत में कारोबार शुरु किया था। 

रतन टाटा और किर्लोस्कर का है खास रिश्ता 

रतन टाटा और विक्रम किर्लोस्कर के बीत बहुत ही खास रिश्ता है। दोनों भले ही कारोबार में एक दूसरे के कंपीटीटर हैं लेकिन दोनों के बीच बहुत ही गहरी दोस्ती और रिश्तेदारी है। विक्रम की बेटी जो कि कंपनी की सीईओ है उनकी शादी रतन टाट के सौतेल भाई नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा के साथ हुई है। दोनों ने 2019 में बहुत ही सिंपल तरीके से शादी की है। इस शादी के बाद विक्रम और रतन टाटा दोनों समधी बन गए। गौरतलब है कि किर्लोस्कर  समूह की किर्लोस्कर ब्रदर्स (KBL), किर्लोस्कर इंडस्ट्रीज लिमिटेड (KIL),  किर्लोस्कर फेरम इंडस्ट्रीज लिमिटेड (KFIL), किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड (KOIL), किर्लोस्कर न्यूमेटिक कंपनी लिमिटेड (KPCL), किर्लोस्कर इलेक्ट्रिक लिमिटेड (KECL), एनवायर इलेक्ट्रोडाइन लिमिटेड और जीजी दांडेकर मशीन वर्क्स लिमिटेड शेयर बाजार में भी लिस्टेड हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static