मलाइका ने बताए पानी पीने के "गोल्डन रूल्स", जानिए सही तरीका

punjabkesari.in Friday, Jun 19, 2020 - 11:13 AM (IST)

स्वस्थ रहने और बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना सबसे जरूरी है। मगर, पानी पीने के भी कुछ नियम होते हैं। हाल ही में अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा ने इंस्टाग्राम पर पानी पीने के सही तरीके के बारे में बताया। उन्होंने इस दौरान पानी पीने के बेसिक रूल्स बताएं। तो चलिए आपको बताते हैं पानी पीने के गोल्डन रुल्स...

क्यों जरूरी है पानी पीना?

हमारा शरीर मूल रूप से 50-70% पानी से बना है। साइंस की भाषा में कहे तो खून में 83% पानी होता है वहीं मांसपेशियां 75%, हड्डियां 22% और मस्तिष्क 74% पानी से ही भरा होता है। ऊतकों व कोशिकाओं को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की ही जरूरत होती है। पानी सिर्फ बॉडी टेम्प्रेचर को ही कंट्रोल नहीं करता बल्कि यह श्वास, पसीना, खनिजों व पोषक तत्वों के अवशोषण में भी मददगार है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

We strive everyday to keep ourselves fit, to learn something new about fitness- new form of exercise, new super foods available in the market, what to eat and how much to eat for different types of diet programs, but what we often forget in all of this is the BASICS. Something as simple as drinking water. How to drink this simple and most important source of energy is something we usually don't even consider. Here's my tip to make sure that this simple thing is done in the right way. #BackToBasics

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial) on Jun 6, 2020 at 12:11am PDT

मलाइका ने बताया पानी पीने का सही तरीका

मलाइका ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह पानी पीने का सही तरीका बता रहे हैं। उन्होंने कहा, पानी पाने के लिए हमेशा बैठने और धीरे से पानी पीने का तरीका अपनाएं।सभी को बैठकर पानी पीना चाहिए। साथ ही खड़े होकर या तेजी से पानी पीना सही नहीं है।

पानी पीने का गोल्डन रूल है ‘Sit And Sip’

अक्सर लोग घर आने के बाद एकदम ठंडा पानी पीने लगते हैं जोकि गलत है। पानी हमेशा धीरे-धीरे और सिप-सिप करके पीना चाहिए। साथ ही ठंडा पानी पीने से बचें। आयुर्वेद भी आपको धीरे-धीरे पानी पीने और बैठने की सलाह देता है।

PunjabKesari

क्यों नहीं पीना चाहिए खड़े होकर पानी?

दरअसल, खड़े होकर पानी पीते समय वो सीधी गले से लेकर पूरे शरीर की प्रणाली से गुजरता है। मगर, असल में ऐसा करने से पानी शरीर के सभी अंगों तक नहीं पहुंचता और प्रणालियों को चोट पहुंचाता है। इससे सभी विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलने की बजाए गुर्दे व मूत्राशय में जमा हो जाते हैं। इसलिए एक्सपर्ट भी बैठकर व धीरे-धीरे पानी पीने की सलाह देते हैं।

पानी पीने के आयुर्वेदिक रूल्स

. तेज धूप से घर आने के बाद तुरंत पानी ना पीएं, खासकर फ्रिज का ठंडा पानी।
. कोशिश करें कि गर्मियों में हल्का गुनगुना या ताजा पानी ही पीएं। यह गंभीर कब्ज, दिल से जुड़ी परेशानियां, गुर्दे की विफलता का कारण बन सकता है।
. पानी को एक घूंट की बजाए धीरे-धीरे आराम से बैठकर पानी पीएं। यह रक्त, गैस्ट्रिक जूस को रोकने में मदद करता है।
. अक्सर लोग भूख लगने पर भी पानी पी लेते हैं जबकि यह गलत है। पानी तभी पीएं, जब आपको प्यार लगी हो। भूख लगने पर पानी पीएंगे तो भूख मर जाएगी।
. भोजन और पानी के सेवन के बीच लगभग 45 मिनट का अंतर होना चाहिए।

कब नहीं पीना चाहिए पानी?

1. गर्म भोजन, फल जैसे ककड़ी, खीरा, तरबूज, खरबूजा, मसालेदार, तला हुआ भोजन , मूंगफली, गर्म दूध व चाय और धूप से आने के तुरंत बाद पानी पीना भी सेहत के लिए हानिकारक है। इसके अलावा एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इस दौरान शरीर का तापमान बदलता है।

2. वर्कआउट करने से पानी पसीने के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। ऐसे में पानी की कमी ना हो इसके लिए जरूरी है कि आप एक्सरसाइज करने के कम से कम 30 मिनट पहले व बाद में 1 गिलास पानी जरूर पीएं। साथ इससे मेटाबॉलिज्म तेज होगा और आपको वर्कआउट करने की एनर्जी भी मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static