गणेश चतुर्थी: दिल्ली के मशहूर गणेश मंदिर, जहां दर्शन से ही पूरी हो जाती है मनोकामना

punjabkesari.in Saturday, Sep 11, 2021 - 05:44 PM (IST)

हर शुभ काम की शुरुआत गणेश जी के नाम व पूजा से की जाती है। माना जाता है कि इस कार्य बिना किसी परेशानी से पूरा हो जाता हैं। वहीं दुनियाभर में गणेश चतुर्थी के पर्व को बड़े हषोल्लास से मनाया जाता है। इस साल यह पावन दिन 10 सितंबर से शुरु हो गए है। ऐसे में लोग बप्पा की कृपा पाने के लिए उनकी मूर्ति की घर पर स्थापना करते हैं। इसके साथ ही गणेश मंदिर में जाकर गणेश जी की पूजा करते हैं। ऐसे में अगर आप दिल्ली या इसके आसपास रहते हैं तो आज हम बप्पा के तीन प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताते हैं जो दिल्ली में स्थित है। यहां पर गणेश चतुर्थी दौरान अलग ही रौनक रहती है। मान्यता है कि इन मंदिरों में बप्पा के दर्शन व पूजा करने से मनोकामना पूरी होती है।

PunjabKesari

गणेश मंदिर (कनॉट प्लेस)

कनॉट प्लेस को दिल्ली का दिल कहा जाता है। यहां पर स्थित गणेश मंदिर बेहद ही प्रसिद्ध है। गणेश जी का यह मंदिर बाबा खड़ग सिंह मार्ग पर पालिका सेंटर के पास बना हुआ है। यहां पर हर साल गणेश चतुर्थी के पावन दिनों पर बड़ा पंडाल सजाया जाता है। साथ ही पूरे 10 दिनों तक यहां पर खूब रौनक देखने को मिलती है। ऐसे में देशभर से लोग मंदिर में बप्पा के दर्शन व पूजा करने आते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

श्री शुभ सिद्धि विनायक मंदिर (मयूर विहार)

श्री शुभ सिद्धि विनायक मंदिर, दिल्ली के मयूर विहार के फेस-वन के पॉकेट चार में स्थापित है। बता दें, यह दिल्ली के प्राचीन मंदिरों में से एक माना जाता है। गणेश चतुर्थी के पावन दिनों पर खासतौर पर बप्पा के लिए लड्डू बनते हैं। साथ ही इस दौरान गणेश जी की विशेष आरती होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस आरती में शामिल होने वाली की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

श्री सिद्धि विनायक मंदिर (द्वारका)

मुंबई की तरह दिल्ली में भी बप्पा का श्री सिद्धि विनायक मंदिर स्थित है। दिल्ली के द्वारका पर स्थापित इस मंदिर में गणेश जी की एक बेहद ही बड़े आकार की मूर्ति है जो लोगों को आकर्षण का केंद्र है। बप्पा का यह प्रसिद्ध मंदिर द्वारका के सेक्टर-12 पर बने मेट्रो स्टेशन के नजदीक स्थापित है। इस मंदिर में हर साल खासतौर पर गणेश चतुर्थी पर भारी संख्या में भक्त माथा टेकने आते हैं। मंदिर में रोजाना विशेष रुप में लड्डू और मोदक बनाकर बप्पा को भोग लगाए जाते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static