अपने मासूम को बेईमान बनने से रोकिए, समझें इतनी सफाई से कैसे झूठ बोल देते हैं बच्चे

punjabkesari.in Saturday, Dec 17, 2022 - 10:26 AM (IST)

हाल ही में बच्चों के झूठ बोलने से जुड़े एक अध्ययन के तहत जब बच्चों से किसी खिलौने को चोरी छिपे देखने के बारे में पूछा गया तो उनमें से 40 प्रतिशत बच्चों ने खिलौने को देखने की बात कबूल की, हालांकि उन्होंने ऐसा नहीं किया था। जब इतने सारे बच्चों ने बिना किसी लाभ के झूठ बोला तो यह शरारत नहीं बल्कि और भी बहुत कुछ है। पोलैंड और कनाडा के शोधकर्ताओं ने 18 महीने की उम्र में बच्चों के आत्म-नियंत्रण का परीक्षण किया और उन्हें खिलौनों को न देखने के लिए कहा। उन्हीं 252 बच्चों का दो साल की उम्र में और फिर छह महीने बाद दोबारा परीक्षण किया गया। 

 

हर बार झूठ बोलना शरारत नहीं

केवल 35 प्रतिशत प्रतिभागियों ने न देखने के अनुरोध की अवहेलना की लेकिन 27 प्रतिशत लोगों ने झूठा दावा किया कि जैसा उन्हें बताया गया था, उन्होंने वैसा ही किया। कम उम्र से ही बच्चों को सिखाया जाता है कि झूठ बोलना नैतिक पतन है। फिर भी, कुछ सामाजिक संदर्भों में बच्चों को झूठ बोलने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा सकता है। कई माता-पिता स्पष्ट रूप से अपने बच्चों को ईमानदार होने के महत्व पर जोर देते हुए सच्चाई को विकृत नहीं करने के लिए कहते हैं। हालांकि, वे ईमानदारी के बारे में सूक्ष्म संदेश भी देते हैं। उदाहरण के लिए, वे दावा कर सकते हैं कि कभी-कभी अन्य लोगों की भावनाओं की रक्षा के लिए झूठ बोलना स्वीकार्य होता है। 

PunjabKesari

झूठ बोलने का ये हो सकता है कारण 


अध्ययन में शामिल बच्चों के झूठे बयान देने के कई कारण हो सकते हैं। वे इतने छोटे थे कि उन्हें सवाल समझने में परेशानी हुई होगी। हम जानते हैं कि बच्चे बड़ों की तुलना में हां-ना में अधिक तत्परता से हां कहते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि बच्चों को किसी नई अवधारणा को समझने से पहले उसकी सीमाओं का पता लगाने और उसका परीक्षण करने की आवश्यकता है। खेलना और सीखना आपस में जुड़े हुए हैं, खासकर बच्चों के लिए। स्कूल जाने से पहले के वर्षों में झूठ बोलने की आदत उभरती है। दो वर्ष से कम उम्र के बच्चे झूठ बोलना जानते हैं। झूठ बोलना बच्चों के सामाजिक कौशल की प्रगति के साथ-साथ चलता है। जबकि झूठ बोलना एक समस्यागत व्यवहार माना जाता है, यह बच्चों में स्वस्थ मस्तिष्क के विकास को भी इंगित करता है और एक संज्ञानात्मक मील का पत्थर है। बच्चों का शुरुआती झूठ कुछ ही शब्दों का होता है। जैसे-जैसे उनके संज्ञानात्मक कौशल विकसित होते हैं, उनके झूठ और अधिक जटिल होते जाते हैं। झूठ में अधिक शब्द शामिल होते हैं और इसे लंबी अवधि तक बनाए रखा जा सकता है। 

PunjabKesari
किस्से मत सुनाओ

झूठ बोलने के लिए बच्चों को तीन काम करने होते हैं। एक, सच बोलने की अपनी प्रवृत्ति पर काबू पाने के लिए उनमें पर्याप्त आत्म-संयम होना चाहिए। मनोविज्ञान में, हम इसे निरोधात्मक नियंत्रण कहते हैं। दो, उन्हें शॉर्ट-टर्म मेमोरी तक पहुंचने की जरूरत है, साथ ही साथ वैकल्पिक परिदृश्य भी बनाते हैं। और तीन, बच्चों को सत्य के अनुसार अभिनय करने और उनके द्वारा बनाए जा रहे झूठ (संज्ञानात्मक लचीलेपन) के अनुरूप व्यवहार करने के बीच आगे और पीछे बदलने में सक्षम होने की आवश्यकता है। उच्च भावनात्मक समझ होने पर बच्चों के सफेद झूठ बोलने की संभावना अधिक होती है: ऐसे कौशल जो उन्हें स्वयं और दूसरों से संबंधित भावनाओं की प्रकृति, कारणों और परिणामों को समझने में मदद करते हैं। सफेद झूठ के विकास में पालन-पोषण की शैली एक भूमिका निभाती है। जो बच्चे अन्य लोगों की भावनाओं की रक्षा के लिए झूठ बोलते हैं, उनके माता-पिता द्वारा उन्हें अधिकारपूर्ण शैली के साथ पालने की संभावना अधिक होती है, जो अपने बच्चों की जरूरतों के लिए पोषण, सहायक और उत्तरदायी होते हैं। इसके विपरीत, जो बच्चे दंडात्मक वातावरण के संपर्क में आते हैं, उनके झूठ बोलने और झूठ से चिपके रहने की संभावना अधिक होती है, शायद कठोर सजा के खिलाफ आत्म-सुरक्षा के रूप में। 

PunjabKesari
मिसाल कायम करना


बच्चों के झूठ बोलने या न बोलने पर वयस्कों के व्यवहार का प्रभाव पड़ सकता है। जो बच्चे किसी अन्य व्यक्ति को सच बोलने के लिए पुरस्कार या झूठ बोलने के लिए दंड प्राप्त करते हुए देखते हैं, उनके सच बोलने की संभावना अधिक होती है। इसी तरह, जो बच्चे अपने साथियों को गलत काम करने की बात स्वीकार करने पर पुरस्कृत होते देखते हैं, उनके सच बोलने की संभावना अधिक होती है। इसलिए वयस्कों को जागरूक होना चाहिए कि बच्चे शब्दों की तरह क्रियाओं पर भी ध्यान दे रहे हैं। बच्चों को उनके सामने झूठ न बोलकर सच बोलने के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें सत्य बोलने के लिए पुरस्कृत करना, भले ही उन्होंने अवांछनीय तरीके से कार्य किया हो, उन्हें भविष्य में ईमानदार होने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। 


 (गड्डा सलहब, पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static