"आपने ऐसा क्यों किया...?" Air India विमान के क्रैश होने से पहले पायलटों के बीच हुई थी ये आखिरी बात
punjabkesari.in Saturday, Jul 12, 2025 - 09:18 AM (IST)

नारी डेस्क: एयर इंडिया बोइंग 787-8 विमान के इंजन ईंधन नियंत्रण स्विच उड़ान भरने के तीन सेकंड के भीतर 'रन' से 'कटऑफ' स्थिति में बदल गए, जिसके कारण विमान 12 जून को अहमदाबाद से उड़ान भरने के केवल 34 सेकंड बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह जानकारी विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) की शनिवार तड़के जारी प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में दी गई है। कॉकपिट में पायलट की आखिरी बातचीत भी सामने आई है।
कुछ ही सेकेंड में बंद हो गया इंजन
एयर इंडिया की उड़ान संख्या 171 के इंजनों को ईंधन की आपूर्ति करने वाले दोनों ईंधन नियंत्रण स्विच एक के बाद एक बंद हो गए, जिससे दोनों इंजन बंद हो गए। रिपोर्ट के निष्कर्षों के अनुसार, कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर पर एक पायलट को दूसरे से यह पूछते हुए सुना जा सकता है कि उसने ईंधन क्यों बंद किया, जिस पर दूसरे पायलट ने जवाब दिया कि "उसने ऐसा नहीं किया"।रिपोर्ट में कहा गया है, "इंजन 1 और 2 के ईंधन स्विच कुछ ही सेकंड में 'रन' स्थिति में आ गए। दोनों इंजनों के ईजीटी बढ़ गए, जो पुनः प्रज्वलन के प्रयासों का संकेत देते हैं।
दोनों पायलटाें के बीच हुई ये बात
कॉकपिट की ध्वनि रिकॉर्डिंग से भ्रम की स्थिति का पता चलता है: एक पायलट ने पूछा- "आपने इंजन क्यों बंद कर दिया?" दूसरे ने जवाब दिया- "मैंने ऐसा नहीं किया," जिससे संभवतः गलतफहमी का संकेत मिलता है।" उड़ान भरने वाले पायलट सह-पायलट क्लाइव कुंदर थे, जबकि पायलट-इन-कमांड सुमीत सभरवाल इस उड़ान की निगरानी कर रहे थे। सभरवाल ने बोइंग 787 पर लगभग 8,600 घंटे, जबकि कुंदर ने 1,100 घंटे से अधिक का अनुभव प्राप्त किया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि उड़ान से पहले दोनों पायलटों को पर्याप्त आराम मिला था।
एयर इंडिया का आया बयान
15-पृष्ठ की रिपोर्ट के अनुसार, उड़ान के उड़ान भरने और क्रैश होने के बीच लगभग 30 सेकंड का समय लगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस स्तर पर, बोइंग 787-8 विमान और GE GEnx-1B इंजन के संचालकों के लिए कोई अनुशंसित कार्रवाई नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, उड़ान में मौसम संबंधी कोई समस्या नहीं थी और विमान का टेक-ऑफ भार दी गई परिस्थितियों के लिए स्वीकार्य सीमा के भीतर था। प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया- "जांच जारी है और जांच दल हितधारकों से मांगे जा रहे अतिरिक्त साक्ष्यों, रिकॉर्ड और सूचनाओं की समीक्षा और परीक्षण करेगा।" रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद X पर एक बयान में, एयर इंडिया ने कहा- "हम इस नुकसान पर शोक व्यक्त करते हैं और इस कठिन समय में सहायता प्रदान करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। एयर इंडिया नियामकों सहित हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रही है।" इस हवाई दुर्घटना में लगभग 270 लोग मारे गए - विमान में सवार 242 लोगों में से 241 और बाकी ज़मीन पर।