प्रेगनेंसी में ना करें लापरवाही, इन फूड्स को खाने से मां और बच्चे को मिलेगी ताकत

punjabkesari.in Tuesday, Feb 15, 2022 - 05:11 PM (IST)

प्रेगनेंसी दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। दरअसल, मां की डाइट व लाइफस्टाइल का असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। मा से ही बच्चे को पोषण मिलता है। इसी से उसका शारीरिक व मानसिक विकास होता है। ऐसे में इस दौरान महिलाओं को अपनी डेली डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि गर्भावस्था दौरान महिलाओं को क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज रखना चाहिए...


​हरी पत्तेदार सब्जियां

प्रेगनेंसी दौरान महिलाओं अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए। इनमें विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण आदि होते हैं। इसका सेवन करने से मां और गर्भ में पल रहे शिशु का बेहतर विकास होने में मदद मिलती है। ऐसे में प्रेगनेंसी टाइम पीरियड में महिलाओं को अपनी डेली डाइट में पालक, साग, ब्रोकली, बींस आदि हरी सब्जियां सेवन जरूर करना चाहिए।

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डेयरी प्रोडक्‍ट्स

महिलाओं को गर्भावस्था दौरान कैल्शियम व प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन जरूर करना चाहिए। हालांकि कि फ्लेवर्ड दही में शुगर अधिक होने से उसे खाने से बचना चाहिए। आप चाहे तो दही में फल डालकर खा सकती हैं। इससे इसकी गुणवत्ता बढ़ जाएगी।

​गाजर

गाजर में विटामिन ई, सी, बीटा-कैरोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। आंखों की रोशनी तेज होती है। दिल संबंधी बीमारियों से बचाव रहता है। इसके साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से भी बचाव रहता है। एक्सपर्ट अनुसार, गाजर खाने से मां और गर्भ में पल रहे शिशु का बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास होता है।

अंडा

मां और बच्चे के बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास के लिए प्रोटीन व अमीनो एसिड की जरूरत होती है। ऐसे में आप इसके डेली डाइट में अंडा शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा अंडे में मौजूद कई तरह के विटामिन और खनिज पदार्थ जैसे कि कोलिन शिशु के दिमाग का विकास करने में मदद करते है। इस बात का ध्यान रखें कि अंडे को कच्‍चा या कम पका हुआ न खाएं।

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टमाटर

इसमें मौजूद ल्‍यूटिन और लाइकोपिन शरीर को एनर्जी देता है। यह आंखों व स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है।

सौंफ

सौंफ में पोटैशियम अधिक मात्रा में मौजूद होता है। यह शरीर में फ्लूइड के लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके साथ ही गैस, एसिडिटी आदि पेट संबंधी समस्याएं होने से बचाव रहता है।

​बीज

महिलाओं को डेली डाइट में बीज शामिल करने चाहिए। इसमें से सूरजमुखी, कद्दू और अलसी के बीज फायेदमंद माने जाते हैं। इनमें ओमेगा 3, 6 फैटी एसिड होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। इससे दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। इसके अलावा स्किन के लिए भी बीज फायदेमंद माने जाते हैं। वहीं गर्भ में पल रहे बच्चे का बेहतर विकास होने में मदद मिलती है। आप इन्हें सलाद, स्मदी आदि में मिलाकर खा सकते हैं।

 

 

 

इन चीजों को खाने से बचें

. इस दौरान ज्यादा कैलोरी वाली चीजें खाना से बचना चाहिए।
. प्रोसेस्ड या पैकेज्ड फूड से परहेज रखना चाहिए।
. गर्भावस्था में अल्कोहल, ज्यादा कैफीन, आर्टिफिशियल स्वीटनर, कच्चा अंडा और कच्ची मछली नहीं खानी चाहिए।
. एक बार में पेट भर खाने की जगह दिन में 5-6 बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं।
. कोई भी समस्या होने पर खुद से दवा लेने की गलती ना करें।

इसके अलावा कुछ भी परेशानी होने पर बिना देरी किए डॉक्टर की सलाह लें।

pc: freepik


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neetu

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