दिमाग को खोखला बना देगी आपकी ये बुरी आदतें, तुरंत छोड़ें और खाएं ये हेल्दी फूड

punjabkesari.in Sunday, Dec 26, 2021 - 12:27 PM (IST)

दिमाग हमारे शरीर को पूरी तरह से कंट्रोल करने का काम करता है। दिमाग स्वस्थ होने से काम करने की शक्ति बढ़ती हैं। मगर कुछ गलत आदतों के कारण मस्तिष्क को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है। इसके कारण दिमाग की कोशिकाएं काम करना कम कर देती हैं। ऐसे में दिमाग खोखला खोलने का खतरा रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, कुछ चीजों का सेवन करने से दिमाग स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। ऐसे में आज हम आपको दिमाग खोखला करने के कारण इससे बचने के लिए हेल्थी चीजों के बारे में बताते हैं...

पूरी नींद ना लेना

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार नींद पूरी ना होने से दिमाग पर बुरा असर पड़ता हैं। इसके कारण मस्तिष्क की कोशिकाएं रिलैक्स नहीं होती हैं। इसके साथ ही   दिनभर थकान, कमजोरी, आलस सा रहता है। इसके अलावा सोते समय मुंह ढककर कर रखकर सोने से भी ऑक्सीजन पूरी ना मिलने की शिकायत होती हैं। इसके कारण भी दिमाग रिलैक्स नहीं हो पाता है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप नींद रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें।

PunjabKesari

ज्यादा मीठी चीजें खाना

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाने से दिमाग की कॉग्निटिव स्किल और सेल्फ कंट्रोल बुरी तरह से प्रभावित हो सकते हैं। इसके कारण याददाश्त कमजोर होने की समस्या हो सकती है।

ब्रेकफास्ट ना करने की आदत

अक्सर लोग सुबह जल्दी के चक्कर में ब्रेकफास्ट खाएं बिना ही घर से चले जाते हैं। मगर ऐसा करने से दिमाग को सभी जरूरी तत्व नहीं मिल पाते हैं। इसके अलावा इससे थकान, कमजोरी, आलस भी दिनभर महसूस होता है। इसके कारण दिमाग को सही से काम नहीं कर पाता है।

PunjabKesari

बात-बात पर गुस्सा करना

कई लोगों को हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आने लगता है। मगर ऐसा करने से दिमाग कमजोर होने का खतरा रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, गुस्से कारण दिमाग की रक्त धमनियों पर दबाव पड़ता है, जिसके कारण बीमार होने का खतरा रहता है। यह गुस्सा व्यक्ति की दिमागी क्षमता को कम करने का काम करता है। इसके कारण दिमाग धीमी गति से काम करने लगता है।

दिमाग तेज करने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये चीजें

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, डेली डाइट में कुछ हेल्दी चीजें शामिल करने से दिमागी शक्ति बढ़ती हैं। इसके लिए कद्दू के बीज, डार्क चॉकलेट, ब्रोकली, बादाम, अखरोट, ग्रीन-टी, अनार, बेरी आदि खाएं। इन चीजों में सभी जरूरी तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, औषधीय गुण होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से दिमागी को पूरा पोषण मिलता है। ऐसे में दिमागी विकास होने में मदद मिलती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static