भारत के इन 8 महंगे स्कूलों की फीस जानकर छूट जाएंगे पसीने, जानिए क्या है इनकी खासियत

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 04:34 PM (IST)

दुनिया के सबसे महंगे होटल या बंगलों के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा, आज हम आपको भारत के सबसे महंगे स्कूलों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन स्कूलों में आम इंसान बच्चों को पढ़ाने की सोच ही नहीं सकता। अब आप सोचेंगे कि इन स्कूलों में ऐसा क्या है, दरअसल इनकी फीस किसी आम आदमी की सैलरी से भी ज्यादा है। तभी तो यहां दुनियाभर के छात्र पढ़ने आते हैं। यहां देखें सबसे महंगे स्कूलों की लिस्ट

PunjabKesari

दी सिंधिया स्कूल

सबसे पहना नाम आता है दी सिंधिया स्कूल का, जिसकी फीस 12,00,000 लाख रुपए तक है यानि की 1 महीने की फिस एक लाख रुपये है। इस स्कूल की स्थापना 1897 में ग्वालियर फोर्ट के पास हुई थी। तत्कालीन महाराजा माधवराव सिंधिया ने इस स्कूल की स्थापना में सरदार स्कूल के नाम से की थी। कई दशकों तक राजाओं, सरदारों और जागरीदारों के बेटों को अनुशासन और पाबंदी का जीवन  व्यतीत करना सिखाया जाता रहा है। घंटी बजते ही बच्चे योग करने पहुंच जाते हैं। हॉस्टल में ही स्नान के बाद ड्रेस निरीक्षण और नाश्ता होता है। उसके बाद भजन और प्रार्थना के बाद पढ़ाई। पढ़ाई के बाद लंच और फिर स्टूडेंट्स स्कूल कैंपस में कुछ भी खेलते हैं।

PunjabKesari
 गुड शेफर्ड इंटरनेशनल स्कूल, ऊटी

दूसरा स्कूल है ऊंटी के नीलगिरी पहाडियों के बीच बना  गुड शेफर्ड इंटरनेशनल स्कूल। यहां की सालाना फीस भी 12 से 15 लाख रुपये बताई जाती है।  70 एकड़ में फैले इस  इस स्कूल की स्थापना सन 1997 में हुयी थी। ये स्कूल अपनी खास लाइब्रेरी और कई खास स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, जैसे राइफल रेंज, टेनिस, हॉकी, क्रिकेट और अन्य के लिए कोर्ट हैं। ऊंटी के नीलगिरी पहाडियों के बीच में बना यह स्कूल के आस-पास की प्राकृतिक सुंदरता मन को मोह लेने वाली है। 

PunjabKesari

 दून स्कूल देहरादून

अब हमबात करते हैं उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के दून स्कूल की।  भारतीय प्रधानमंत्री राजीव गांधी,ज्योतिरादित्य सिंधिया, उपन्यासकार विक्रम सेठ और अमिताव घोष, के अलावा कई बड़ी हस्तियों के सुपुत्रों ने यही से शिक्षा प्राप्त की हैं।  गांधी परिवार के लिए दून स्कूल में पढ़ना एक परंपरा जैसा है, इस परंपरा की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने 1945 में की थी।भारत के साथ-साथ दुनियाभर से इस स्कूल में 6वीं से 12वीं क्लास तक के बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं। सन 1854 में अंग्रेजों ने इस स्कूल को भारत में स्थापित किया था। यहां की सालाना फीस 10,25000 है, इस हिसाब से 1 महीने की फिस करीब 85 हजार रूपये है। 

PunjabKesari
Welham Boys School 

देहरादून के Welham Boys School का नाम भी दुनिया भर में है।  इस  स्कूल की फीस 5,70,000 रुपए के आसपास है। यह विद्यालय अपने कठोर नियम-कानून के लिए भी जाना जाता है। इस विद्यालय में मशहूर राजनीतिज्ञ राजीव गांधी, मणिशंकर अय्यर, नवीन पटनायक, संजय गांधी, विक्रम सेठ जैसे बड़े प्रसिद्ध लोग पढ़ चुके हैं। 

PunjabKesari

लॉरेंस स्कूल

लॉरेंस स्कूल की बाकी स्कूलों की तरह काफी महंगा है। लॉरेंस स्कूल की स्थापना 17 अप्रैल 1847 को सर हेनरी एम. लॉरेंस ने की थी जो देश के सबसे पुराने स्कूलों में से एक है। 139 एकड़ जमीन के बड़े क्षेत्र में फैले स्कूल के में बड़ा खेल का मैदान,  भवन, और हॉस्टल है। प्रकृति के बीच स्थित पूरा क्षेत्र देवदार, शाहबलूत और चीड के जंगलों से घिरा हुआ है। शुरुआती दिनों में कुछ एंग्लो-इंडियन बच्चों को ही यहां दाखिला दिया जाता था।  उसके बाद 1853 तक इस स्कूल में 195 विद्यार्थियों के लिए यह स्कूल विकसित हो गया था।

PunjabKesari

ऋषि वैली स्कूल

इस लिस्ट में आंध्र प्रदेश के चित्तौड़ जिले में स्थित ऋषि वैली स्कूल का नाम भी शामिल है।  अपनी बेहतर पढ़ाई के साथ ही यह स्कूल एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज और कम्युनिटी सर्विस के लिए भी काफी मशहूर है। ऋषि वैली स्कूल की फीस 1 साल की 4 लाख रुपए हैबताई जा रही है। 

PunjabKesari
वुडस्टॉक स्कूल 

भारत के उत्तराखण्ड में स्थित वुडस्टॉक स्कूल मानो धरती के स्वर्ग में है।  घने जंगलों के बीच पहाड़ों के ऊपर बना यह स्कूल अपने स्वच्छ वातावरण के लिए भी काफी पसंद किया जाता है। इस स्कूल की स्थापना वर्ष 1854 में हुई थी।  आजादी के समय से यह स्कूल भारत का सबसे पुराना स्कूल माना जाता है।  विद्यालय में एडमिशन के लिए 16 लाख रुपये का भुगतान करना होता है। इस स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों में देश के कई महान हस्तियां है।

PunjabKesari

मर्सिडीज बेंज इंटरनेशनल स्कूल

आखिर में हम आपको बताते हैं मर्सिडीज बेंज इंटरनेशनल स्कूल के बारे में।  यह स्कूल पुणे के हिंजवाडी नामक जगह पर स्थित है। यहां पर बच्चे के दिमाग में क्या चल रहा है यह जानने के लिए समय समय पर मनोवैज्ञानिक द्वारा उनका टेस्ट भी कराया जाता है।  ये स्कूल अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त स्कूल में से एक है। बात करें यहां की फीस की तो यहाँ सालाना फीस 16,00,000 है यानि एक महीने की फीस करीब एक लाख 33 हजार होती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static