उबालकर खाने से दोगुना फायदा देंगी ये चीजें, आप भी जानें इनके नाम

punjabkesari.in Thursday, Jun 03, 2021 - 12:37 PM (IST)

सेहतमंद रहने के लिए विटामिन्स, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजों को खाने की सलाह दी जाती है। वहीं बहुत सी सब्जियां ऐसी होती है जो कच्ची व पकी दोनों तरीकों से खाई जा सकती है। मगर कुछ चीजें ऐसी भी है जिसे उबालकर खाना बेहद फायदेमंद माना गया है। जी हां, इसका सेवन करने से पेट दुरुस्त रहने में मदद मिलती है। इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम होता है। साथ ही स्किन भी साफ, निखरी व जवां नजर आती है। 

इसलिए फायदेमंद उबला खाना 

हमारे रोज के खाने में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो पचने में समय लगाते हैं। वहीं उबली सब्जियां आसानी से पच जाती है। इससे पाचन तंत्र सही रहने से एसिडिटी, अपच आदि समस्या सा आराम रहता है। शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम होने के साथ किडनी भी स्वस्थ रहती है। वहीं सेहत के साथ-साथ चेहरे और बालों को भी फायदा मिलता है। इससे चेहरे पर ग्लो आने के साथ बालों की ग्रोथ तेजी से होने में मदद मिलती है। तो चलिए आज हम आपके बताते हैं कि फिट एंड फाइन रहने के लिए किन सब्जियों को उबाल कर डेली डाइट में शामिल करना चाहिए...

हरी पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेेदार सब्जियां पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, पालक, पत्तागोभी आदि सब्जियों को उबाल कर खाने के दोगुना फायदा मिलता है। इससे सेहत, स्किन व बाल सभी को बेहतर पोषण मिलता है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। 

PunjabKesari

कॉर्न 

कॉर्न यानि मक्की के दाने खाने में टेस्टी होने के साथ गुणों से भरपूर होते हैंं। इसमें आयरन, विटामिन बी, कैल्शियम, कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसे उबाल कर खाने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ पाचन दुरुस्त रहता है। दांतों व हड्डियों में मजबूती आती है। आप उबली हुए कॉर्न को चाट, सैंडविच में मिलाकर या सीधा ही खा सकते हैं। 

आलू

आलू को उबालकर खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। असल में, उबले आलू में कम मात्रा में कैलोरी होती है। ऐसे में इसके सेवन से वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। आप इसे टमाटर, प्याज व अन्य चीजों में मिलाकर चाट की तरह खा सकती है। 

अंडा

उबले हुए अंडे खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसके सफेद भाग में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जो शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है। इसके अलावा इससे इम्यूनिटी बढ़ने के साथ दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। साथ ही स्किन और बालों संबंधी समस्याओं से बचाव रहता है।

PunjabKesari

ब्रोकली

 ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन के, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम. एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे उबाल कर खाने से शरीर में जमा एक्सट्रा फैट कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में मोटापे से परेशान लोगों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसे सलाद, सूप, सब्जी आदि की तरह खाया जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static