बुढ़ापे में गिरने और फिसलने का रहता है अधिक खतरा, घर पर ऐसे करे बुजुर्गों की देखभाल

punjabkesari.in Wednesday, Jul 14, 2021 - 06:08 PM (IST)

बढ़ती उम्र के साथ ही सेहत से संबंधित परेशानियां भी बढ़ जाती है, खासकर बुजुर्गों की। घर में बुजुर्गों का एक बच्चे से भी ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है ऐसे में अगर इनकी जिदंगी में थोड़ी सी भी लापरवाही बरती जाए तो बड़ा जोखिम बन सकता है।  घर पर बुजुर्ग शख्स के होने का मतलब है घर को दुर्घटना मुक्त बनाना, यानि कि उनके गिरने से बचने की देखभाल करना, फिसलना और गिरना किसी भी बुजुर्ग के लिए जानलेवा हो सकता है। 

PunjabKesari

बुजुर्गों के गिरने फिसलने पर  इन गंभीर चोट लगने का रहता है खतरा
60 साल के बाद शरीर की हड्डियां बहुत ही कमजोर हो जाती हैं ऐसे अगर कोई शख्स गिरता या फिसलता है तो उनकी सेहत पर एक बड़ा संकट आन पड़ता है, जिससे जांघ में फ्रैक्चर, चोट और यहां तक कि भयावह सिर और मस्तिष्क आघात का डर रहता है। इसलिए जरूरी हो जाता है कि कुछ एहतियाती उपाय घर में किए जाएं. ताकि बुजुर्गों की सही ढंग से देखभाल की जा सके। इसी से संबंधित आज हम आपकों कुछ ऐसे एहतियात के बारे में बताएंगे जिन्हें फाॅलों कर आप भी अपने घर के बुजुर्गों को इन जोखिमों से बचा सकेंगे। 

PunjabKesari

फ्लोर
घर के फ्लोर पर अगर कोई ढीला कार्पेट या फटा हुआ कालीन बिछा है तो उसे हटा दें,इसके लिए ढीले कार्पेट के किनारों को जमीन से बांधें। जगह को जहां तक संभव हो सके खुला रखें, और यह भी ध्यान रखें कि हॉल, सीढ़ियों में लाइट, अच्छी तरह रोशन हो। इसके लिए घर में सीढ़ी होने की सूरत में बिजली का बल्ब ऑन करके रखे,  नन-स्लीप फुटवेयर को ही पहनें। 

PunjabKesari

बाथरूम 
अगर आपके घर में बुजुर्ग हैं तो घर में बाथरूम का सही तरीके से मैनेज होना बहुत जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले ध्यान रखें कि बाथरूम हमेशा सुखा रहे, कभी भी बाथरूम गिला न हो ऐस में फिसलने का डर अधिक रहता है। इसके अलावा बाथरूम  में ज्यादा सामान बिखरा न हो।  

PunjabKesari

बैड
 घर में बुजुर्गों की बेहतरीन देखभाल के लिए उनका बेड बहुत उंचा न हो, कोशिश करे कि उनका बेड ग्राउंड फ्लोर हो इसके साथ ही बिस्तर से करीब लैंप को रखे जहां से पहुंचना आसान हो, फोन को बिस्तर के पास रखा जाना चाहिए, रात की लाइटिंग हो ताकि बुजुर्ग शख्स खड़ा होने पर देख सके। 

PunjabKesari

किचन
रात में किचन को क्लोज करने से पहले खाने-पीने का सामना निचले स्तर पर रखें, पानी का प्रबंध करके सोए, इसके अलावा किचन में स्टेप टूल को हटाकर कुर्सी का ही इस्तेमाल करें। घर से बाहर निकालते समय बुजुर्गों को ढीले-ढाले कपड़े ही पहनने के लिए दें, और डॉकटर की सलाह पर वाकिंग स्टिक दें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

static