New Mommy! डिलीवरी के बाद कैसी हो आपकी डाइट? रुजुता देवेकर से जानें क्या खाएं

punjabkesari.in Wednesday, Mar 02, 2022 - 01:25 PM (IST)

न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता देवेकर आएदिन अपने इंस्टाग्राम में फिटनेस से जुड़ी वीडियो शेयर करती रहती है। इतना ही नहीं बॉलीवुड सेलेब्रिटी खुद को फिट रखने के लिए रुजुता देवेकर को फॉलो करते हैं। वे बच्चे की सेहत से लेकर प्रेगनेंसी से जुड़ी कई अहम टिप्स देती रहती है जो काफी कारगर होती है। वहीं बात डिलीवरी के बाद की करें तो इस दौरान कुछ महिलाओं बेस्टमिल्क कम आने की शिकायत होती है।

 

मगर एक्सपर्ट अनुसार, जन्म के 6 महीने तक बच्चे के लिए मां का दूध संपूर्ण आहार होता है। ऐसे में आज हम आपको रुजुता द्वारा डिलीवरी के बाद डेली डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करने के बारे में बताते हैं। इसका सेवन करने से महिलाओं को ब्रेस्टमिल्क बढ़ाने व जच्चा-बच्चा हेल्दी रखने में मदद मिलेगी।  

PunjabKesari

मेथीदाना खाए

न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता देवेकर का कहना है कि डिलीवरी के बाद महिलाओं को मेथी दाना का सेवन करना चाहिए। आप इसका पानी बनाकर पी सकती हैं। इससे ब्रेस्टमिल्क बढ़ाने में मदद मिलती हैं।

​अजवायन का करें सेवन

डिलीवरी के बाद वेट लूज करने के लिए अजवायन का पानी या काढ़ा पीना बेस्ट माना गया है। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। महिलाओं को दूध बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही मां और शिशु का सर्दी, खांसी, जुकाम व अन्य मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

​बादाम

ब्रेस्‍टफीडिंग मदर को  रोजाना 4-5 बादाम जरूर खाने चाहिए। इससे महिलाओं दूध बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होकर बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके साथ ही बच्चे का भी बेहतर तरीके से शारीरिक व मानसिक विकास होता है।

PunjabKesari

​सौंफ करें डाइट में शामिल

सौंफ में मौजूद गैलेक्‍टेगोज गुण दूध बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें एस्‍ट्रोजन जैसे गुण होते हैं जो ब्रेस्‍टमिल्‍क बढ़ाने में मदद करते हैं। सौंफ खाने से प्रोलैक्टिन बढ़ता है जो ब्रेस्‍ट में दूध के उत्‍पादन को उत्तेजित करने में मदद करता है।

​तिल खाना फायदेमंद

तिल कैल्शियम, खनिज पदार्थ, ओमेगा 6 फैटी एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। इसका सेवन करने से ब्रेस्टमिल्क बढ़ने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इससे मां और बच्चे दोनों का शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होता है। आप डिलीवरी के बाद तिल के लडडू बनाकर खा सकती है। तिल के तेल का इस्तेमाल करना भी बेस्ट ऑप्शन है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static