मां बनने जा रही है किश्वर मर्चेंट, कितना सुरक्षित 40 की उम्र में कंसीव करना?

3/3/2021 5:00:04 PM

टीवी एक्ट्रेस किश्वर मर्चेंट और सुयश राय शादी के 6 साल बाद पैरंट्स बनने वाले हैं। सुयश राय ने इंस्टा एक तस्वीर शेयर करते हुए फैंस के साथ यह खुशखबरी शेयर की। तस्वीर में सुयश किश्वर का बेबी बंप टच करते दिख रहे हैं, जिसके साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा, 'मैं तेरे बच्चे का बाप बनने वाला हूं किश्वर मर्चेंट। इस अगस्त को आनेवाला है।'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kishwer M Rai (@kishwersmerchantt)

बता दें कि किश्वर सुयश से उम्र में करीब 8 साल बड़ी हैं और 40 साल की उम्र में मां बनने जा रही है। कई सेलेब्रिटीज 35 ही नहीं बल्कि 40 की उम्र के बाद मां बन चुकी है। अक्सर महिलाओं को लगता है कि इस उम्र में मां बनना सही नहीं है जबकि ऐसा नहीं है। किश्वर का कहना है कि 40 की उम्र में नया है। उन्होंने रूढ़िवादिता का खंडन करते हुए कहा कि महिलाएं केवल कम उम्र में गर्भवती नहीं हो सकती हैं और सभी महिलाओं को लिंग मानदंडों को तोड़ देना चाहिए।

PunjabKesari

क्या कहती है रिसर्च?

रिसर्च के मुताबिक, 30-45 की उम्र में भी महिलाएं सुरक्षित प्रेगनेंसी प्लान कर सकती हैं। हालांकि मां बनने के लिए 30 की उम्र सही लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप 35 के बाद मां नहीं बन सकती। करियर कॉन्शियस होने के कारण आजकल महिलाएं 30 के बाद ही प्रेगनेंसी प्लान करती हैं क्योंकि वह पहले खुद को पूरी तरह से आर्थिक रूप से मजबूत करना चाहती हैं।

40 की उम्र में मां बनने में आती है दिक्कतें

दरअसल, हर लड़की के यूट्रस के बगल में अंडाशय में अंडों की एक निश्चित संख्या होती है,जो पीरियड्स शुरू होने के बाद कम होती जाती है। वहीं, बढ़ती उम्र के साथ अंड़ों की क्वालिटी भी खराब होने लगती है, जिसके कारण 40 की उम्र में मां बनने में कुछ कठिनाई होती है। वहीं, 40 की उम्र में मेनोपॉज भी शुरू होने वाला होता है, जो प्रेगनेंसी प्रक्रिया में बाधा डाल सकता है और इससे प्रेग्नेंसी में रिस्क हो सकता है।

PunjabKesari

40-50 की उम्र में प्रेगनेंसी कैसे संभव?

डॉक्टर फर्टिलिटी से जुड़ी दवाइयां देते हैं, ताकि वो सही से ऑव्यूलेट कर सकें। हालांकि कई बार कॉम्पलिकेशन के कारण डॉक्टर IVF, IUI तकनीक की सलाह भी देते हैं। वहीं, आजकल एग फ्रीज की प्रक्रिया भी काफी प्रचलित हो रही हैं, जिसमें महिलाएं 3 की उम्र में एग्स फ्रीज करवाकर 40 की उम्र के बाद मां बनने की चाहत पूरी करती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

. अगर आप 40 की उम्र में कंसीव कर रही हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट में सुधार करें। डाइट में हरी सब्जियां, फल, जूस , सूप , नारियल पानी जैसी हैल्दी चीजें लें।
. स्ट्रेस और तनाव को कम करें। अगर आप वर्किंग हैं तो स्ट्रेस भगाने के लिए मेडिटेशन, योग करें और अपनी हॉबीज के लिए वक्त निकालें।
. धूम्रपान और शराब से बचें क्योंकि इससे बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है।

PunjabKesari


Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News