दूध का सेवन सेहत के लिए लाभकारी, पर इन लोगों काे क्यों पहुंचाता है नुकसान?

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 11:56 AM (IST)

नारी डेस्क: दूध, एक ऐसा पेय है जिसे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह न केवल कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन्स का समृद्ध स्रोत है, बल्कि यह हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए भी जरूरी है। इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोगों के लिए दूध पीना हानिकारक भी हो सकता है? आइए, इस पर एक्सपर्ट्स की राय जानते हैं।

दूध के फायदे

कैल्शियम की पूर्ति दूध का सेवन कैल्शियम की कमी को पूरा करता है, जो हड्डियों की सेहत के लिए महत्वपूर्ण है। शारीरिक विकास बच्चों के लिए दूध बेहद जरूरी होता है, क्योंकि यह उनके शारीरिक विकास में मदद करता है। प्रतिरक्षा प्रणाली दूध पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।तनाव कम करने में मददगार दूध में मौजूद ट्रिप्टोफैन से तनाव कम करने में मदद मिलती है। दांतों और हड्डियों को मजबूती दूध में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस दांतों और हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक हैं।

PunjabKesari

दूध के साइड इफेक्ट्स

हालांकि, दूध के कई लाभ हैं, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं

1. एलर्जी कुछ लोगों को दूध से एलर्जी होती है, जिसके कारण त्वचा पर चकत्ते या अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

2. पाचन संबंधी समस्याएं दूध में लैक्टोज होता है, जिसे कुछ लोग पचा नहीं पाते, जिससे गैस, पेट फूलना, और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

3. वजन बढ़ना दूध में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जिससे अधिक सेवन करने पर वजन बढ़ सकता है।

4. किडनी और कैंसर कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञ किडनी और कैंसर के रोगियों के लिए दूध के सेवन से बचने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसमें ऐसे तत्व हो सकते हैं जो उनके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल            सकते हैं।

PunjabKesari

ये भी पढ़े : हमेशा के लिए टाइप- 1 डायबिटीज से मिल सकता है छुटकारा, चीनी वैज्ञानिकों ने किया दावा

 लैक्टोज इंटॉलरेंस

लैक्टोज इंटॉलरेंस एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर दूध में मौजूद लैक्टोज को पचाने में असमर्थ होता है। इस समस्या से ग्रस्त लोगों को दूध और डेयरी उत्पादों का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है। लैक्टोज इंटॉलरेंस के लक्षणों में गैस, पेट फूलना, और सूजन शामिल हैं।

किन लोगों को दूध नहीं पीना चाहिए?

लैक्टोज इंटॉलरेंस वाले लोग यदि आपको लैक्टोज इंटॉलरेंस है, तो दूध पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। दूध से एलर्जी वाले लोग अगर आपको दूध से एलर्जी है, तो इसे पीने से बचें। किडनी रोगी किडनी से संबंधित समस्याओं वाले लोगों को दूध और डेयरी उत्पादों का सेवन सीमित करना चाहिए। कैंसर रोगी कुछ कैंसर के रोगियों के लिए दूध हानिकारक हो सकता है, इसलिए डॉक्टर से सलाह लें। वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोग यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो दूध के सेवन को सीमित करें।

PunjabKesari

दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन सभी के लिए नहीं। अगर आप दूध पीने के फायदे और नुकसान के बारे में स्पष्टता चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह लें। याद रखें, हर व्यक्ति की शरीर की आवश्यकता अलग होती है, इसलिए अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ही दूध का सेवन करें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static