गर्मियों में बच्चा नहीं पीता पानी तो अपनाएं ये ट्रिक

4/13/2021 11:15:26 AM

गर्मियां शुरू हो चुकी हैं। गर्मियों में बच्चों की खास केयर करने की जरूरत होती है। जिसमें सबसे महत्वपुर्ण हैं बच्चों के शरीर में होने वाली पानी की कमी को रोकना। 6 महीने से छोटे बच्चों को तो मां के दूध से पर्याप्त पानी मिल जाता है। लेकिन बढ़ते बच्चे अक्सर कम पानी पीते हैं, जिससे उन्हें कई बीमारियां घेरने लगती हैं। 

खेल-खेले में पिलाएं पानी

PunjabKesari

बच्चे ज्यादा समय खेलते रहते हैं। इस दौरान वे पानी का उतना सेवन नहीं करते। मां-बाप को चाहिए की वह बच्चों के साथ ऐसी कोई गेम खेलें जिससे वे बच्चों को पानी का सेवन करा सकें।

फल और सब्जियों के जरिए

PunjabKesari

गर्मियों में कई ऐसे फल और सब्जियां मिलती हैं जिन्हें खाने से पानी की कमी पूरी हो जाती है। अगर आपका बच्चा कम पानी पीता है तो उसे तरबूज, खरबूजा और खीरा खाने को दें। आप इनका जूस बनाकर भी बच्चों को पिला सकती हैं। 

नारियल पानी

PunjabKesari

नारियल के पानी में बहुत से गुण पाए जाते हैं। नारियल पानी का सेवन शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। अगर आपको लगता है कि बच्चे को पानी की कमी हो सकती है, तो उसे नारियल का पानी जरूर दें। 

सेब का पतला जूस

PunjabKesari

सेब का पतला जूस भी बच्चों में पानी की कमी को पूरा कर सकता है। कनाडा की युनिवर्सिटी ऑफ केलगरी में हुए एक शोध के मु्ताबिक, सेब का पतला जूस पानी की कमी में कारगर है। ये जूस इलेक्ट्रोलाइट पेय का अच्छा विकल्प हो सकता है। 

दिन की जगह शाम में खेलने दें

PunjabKesari

गर्मियों में लू लगना और डिहाइड्रेशन जैसी बीमारियां होना आम बात है। इससे बचने के लिए बच्चों को दिन में धूप में खेलने की बजाय शाम के समय खेलने को भेजें।


Content Writer

Anjali Rajput

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static