Cooking Tips: घर में बनेगा हलवाई जैसा खट्टा-मीठा कद्दू, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 05:12 PM (IST)

कद्दू का जब भी नाम आए तो मुंह में खट्टा-मीठा स्वाद आता है। कद्दू का खट्टा-मीठा स्वाद भारतीय लोगों की पहली पसंद होता है, लेकिन कई बार पूरे मेहनत करने के बाद भी घर में इसका स्वाद हलवाई जैसा नहीं आ पाता। ऐसे में महिलाएं अक्सर नए-नए तरीके तराशती हैं जिनके जरिए इसका स्वाद बढ़ाया जा सके। तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप घर में कद्दू का स्वाद बढ़ा सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

ऐसा कद्दू बनेगा स्वाद 

अगर आप खट्टा मीठा कद्दू बनाना चाहती हैं तो पहले एक सही कद्दू का चुनाव करें। गहरे पीले गूदे वाला कद्दू आप सब्जी बनाने के लिए चुन सकती हैं। पीले कद्दू में नैचुरल मिठास पाई जाती है, ऐसे में यदि आप इसमें चीनी या गुड़ मिलाएंगी तो यह अच्छी तरह से मिलकर स्वाद बढ़ाएगा। 

PunjabKesari

नरम हो कद्दू 

कद्दू नरम और पूरी तरह से पका हुआ हो। ऐसा कद्दू पकाने में ज्यादा समय नहीं लगता। इसलिए खट्टे-मीठे कद्दू के लिए हमेशा पीला कद्दू ही प्रयोग किया जाता है। 

सरसों के तेल में बनाएं 

खाना बनाने के लिए भले ही आप रिफाइंड के तेल का इस्तेमाल करते हों परंतु कद्दू की सब्जी बनाने के लिए सरसों का तेल इस्तेमाल करें। यह तेल सब्जी में फ्लेवर भी बढ़ाएगा।

PunjabKesari

गुड़ का करें इस्तेमाल 

कद्दू की सब्जी में वैसे तो सभी चीनी डालते हैं लेकिन अगर आप स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें गुड़ डालें। गुड़ डालने से कद्दू मीठा भी नहीं बनेगा और इसे डालने से कद्दू का नमकीना फ्लेवर भी बैलेंस रहेगा। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static