करवा चौथ की पूजा के बाद मिट्टी के करवे को फंकने की ना करें गलती, यहां जानिए क्या करें इसका

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 03:46 PM (IST)

नारी डेस्क: करवा चौथ की पूजा में मिट्टी के करवा (मटकी या कलश) का विशेष महत्व होता है। करवा का उपयोग सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए पूजा में करती हैं। पूजा समाप्त होने के बाद, करवा का क्या करना चाहिए, इसके पीछे कई धार्मिक और पारंपरिक मान्यताएं हैं। यहाँ कुछ सामान्य परंपराएं बताई गई हैं। 

PunjabKesari
मिट्टी का करवा होता है शुभ

 
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, करवा चौथ पर मिट्टी के करवे का इस्तेमाल करना शुभ माना गया है, इसका संबंध सीता माता से है। मान्यता है कि जब माता सीता, माता द्रौपदी ने करवा चौथ का व्रत रखा था तो उन्होंने चंद्रदेव को अर्घ्य देने के लिए मिट्टी के करवे का ही इस्तेमाल किया था। माना जाता है कि करवे में अग्नि, हवा, पानी, मिट्टी, आकाश समाहित होता है, इसे शुभ और शुद्ध माना गया है।कभी भी करवा को पूजा के बाद फेंकना नहीं चाहिए। 


करवा का विसर्जन

कई स्थानों पर करवा चौथ की पूजा के बाद करवा को किसी नदी, तालाब, या जलस्रोत में विसर्जित किया जाता है। यह जल को पवित्र मानते हुए किया जाता है, ताकि पूजा की ऊर्जा प्रकृति में वापस जाए। कुछ परंपराओं में करवा को पूजा के बाद तुलसी या अन्य पवित्र पौधों के पास रखा जाता है। इससे घर में सकारात्मकता और सुख-समृद्धि बनी रहती है।

PunjabKesari
किसी ब्राह्मण या जरूरतमंद को दान दें

कुछ महिलाएं करवा को पूजा के बाद किसी ब्राह्मण या जरूरतमंद को दान में दे देती हैं। यह एक दान की भावना को बढ़ावा देने वाली परंपरा है, जिससे पुण्य की प्राप्ति मानी जाती है। कुछ महिलाएं पूजा के करवा को अगले साल की करवा चौथ पूजा तक संभाल कर रखती हैं, और इसे फिर से पूजा में इस्तेमाल करती हैं। इससे पूजा का सिलसिला निरंतर रहता है।


मिट्टी के करवा का पुनः उपयोग

कुछ स्थानों पर महिलाएं करवा का उपयोग घर में फूलदान या अन्य सजावट के रूप में करती हैं। यह पर्यावरण के अनुकूल विकल्प है और पूजा की याद को बनाए रखने का एक तरीका भी हो सकता है। करवा में पूजा के दौरान चावल या अनाज रखा जाता है। पूजा के बाद इस करवा को अनाज सहित किसी जरूरतमंद को दान कर दिया जाता है। इससे परिवार में धन-धान्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static