करीना ने निभाई थी पटौदी निकाह प्रथा, पहना था दादी सास का पुश्तैनी शाही जोड़ा

2021-06-13T11:34:41.993

बॉलीवुड इंडस्ट्री की शुरुआत करने वाले कपूर खानदान ने इंडस्ट्री को बड़े-बड़े स्टार्स दिए, बहुत से स्टार्स तो इसी परिवार से ही जुड़े हुए हैं। करीना और उनकी बड़ी दीदी करिश्मा भी कपूर फैमिली की ही बेटियां हैं। दोनों ने फिल्मी नगरी में खूब नाम कमाया है। करीना तो अपने फैशन सेंस के लिए भी बहुत फेमस हैं। सूट से लेकर साड़ी तक ट्रडीशनल से लेकर वेस्टर्न तक, हर चीज करीना पर खूब जंचती हैं या यू कहें वह बखूबी जानती हैं किस कपड़े को कैसे कैरी करना है। इसी को लेकर अक्सर बेबो लाइमलाइट में रहती हैं।  फिलहाल इस पैकेज में हम बात करने वाले करीना के वैडिंग लुक की। 

फैशन की दुनिया में अपना एक रुतबा रखने वाला करीना ने शादी में जो ड्रैस पहनी थी वह दो पीढ़ी पुरानी थी यानि कि करीना तीसरी पीढ़ी थी। पटौदी का शाही जोड़ा पहनकर वह नवाब सैफ की बेगम करीना बन गई थी। निकाह का यह जोड़ा उन्हें अपनी सास शर्मिला टैगोर से मिला था और शर्मिला को अपनी सास साजिदा सुल्तान से मिला था। उनकी दादी सास भोपाल के एक शाही परिवार से संबंध रखती थीं। उनके पास भोपाल की बेगम की पदवी थी। दरअसल ये पटौदी निकाह प्रथा थी जिसमें पटौदी खानदान की बहुएं, शाही और पारंपरिक शादी का जोड़ा ही पहना करती है। यह जोड़ा एक शरारा सूट था, जिसे गरारा सूट भी कहते हैं। करीना का यह जोड़ा इतना हैवी था कि इसे पकड़ने के लिए 2 लोग उनकी मदद में लगे हुए थे।

PunjabKesari

डिजाइनर रितु कुमार ने अपने इंस्टाग्राम पर करीना कपूर और उनकी सास शर्मिला टैगोर का वैडिंग लुक शेयर किया था। जिसके साथ ही उन्होंने कुछ इंट्रस्टिंग बातें भी लिखीं-

उन्होंने कहा कि इस जोड़े को तैयार करने में बेहद मेहनत की गई है इसकी ओढ़नी को ही बनाने में छह महीने का समय लग गया था। टिशू रस्ट-ऑरेंज कलर की इस ड्रेस पर सोने की कारीगरी की गई थी जिसके बॉर्डर पर खूबसूरत मिंट ग्रीन ब्रोकेड, जरदोजी और गोटा वर्क किया गया था। कशीदाकारी कुर्ता और गोल्ड इम्ब्रॉयडररी वाला मैचिंग दुपट्टा सोने से उभरा हुआ था जिसे रितु कुमार ने ही डिजाइन किया था 1962 में शर्मीला टैगोर ने यही जोड़ा अपने निकाह भी पहना था। जो करीना की वैडिंग लुक में भी वैसे का वैसा ही दिखा। हालांकि जब करीना ने इसे अपनी शादी में पहना था तो उन्होंने डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा से एक बार फिर इसे रि-डिजाइन कराया था। इस रीगल वेडिंग शरारा के साथ करीना ने खूबसूरत 'पासा', मांगटीका, झुमके और 'स्टेटमेंट चोकर' हार पहना था। साथ ही सटल मेकअप के साथ के दुपट्टे को सिर से ओढ़ा हुआ था।

PunjabKesari

करीना का वैडिंग लुक खूब पसंद किया गया था। फैंस ने उनकी इस बात की भी खूब तारीफ की कि उन्होंने अपनी दादी सास और सास का सम्मान रखा और उन्हीं के पारंपरिक वैडिंग ड्रेस का चयन किया जबकि अमृता सिंह सैफ की एक्स वाइफ ने इस रस्म को नहीं निभाया था।

PunjabKesari

बता दें कि इन दिनों एक बार फिर करीना लाइमलाइट में हैं लेकिन अपनी हाई फीस को लेकर ..दरअसल, खबरों की मानें तो कहा जा रहा है फिल्म रामायण में सीता मां के रोल के लिए उन्होंने भारी भरकम फीस 12 करोड़ की डिमांड की है जिस पर लोग भड़क उठे हैं हालांकि इस पर एक्ट्रेस की ओर से कोई स्ष्टीकरण नहीं किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

static