Yoga Day 2021: कंगना रनौत ने बताया एसिड अटैक के बाद योग ने कैसे बदली उनकी बहन रंगोली की जिंदगी

punjabkesari.in Monday, Jun 21, 2021 - 10:09 AM (IST)

बॉलीवुड की पंगा गर्ल कहे जाने वाली एक्ट्रेस कंगना रनौत अकसर अपनी बयानबाजी को लेकर सुर्खियों में छाई रहती हैं। लेकिन  International Yoga Day पर कंगना ने अपनी बहन रंगोली के एसिड अटैक की कहानी बयां की है । कंगना ने बताया कि कैसे उनकी बहन रंगोली एसिड अटैक के बाद खुद को फिट रखने के लिए योग का बहुत सहारा लेती हैं। 
 

योग की मदद से कंगना की मां की टल गई थी हार्ट सर्जरी-
योग दिवस के मौके पर कंगना ने अपने परिवार को योग से हुए फायदों के बारे में बताया है और लोगों को ज्यादा से ज्यादा योग करने के लिए प्रेरित किया है। एक दिन पहले कंगना ने बताया था कि किस तरह योग की मदद से उनकी मां की हार्ट सर्जरी टल गई थी। 

PunjabKesari

एसिड अटैक के कारण रंगोली का चेहरा थर्ड डिग्री तक जल गया था-
कंगना ने इंस्टाग्राम पर बहन रंगोली की योगा की एक तस्वीर पोस्ट करते हुए बताया है कि एसिड अटैक के कारण रंगोली का चेहरा थर्ड डिग्री तक जल गया था। उनके कान पिघल गए थे और छाती पर भी काफी नुकसान पहुंचा था। रंगोली का आधा चेहरा भी जल गया था और उनकी एक आंख की रोशनी चली गई थी। इसके बाद केवल 2-3 सालों के भीतर ही रंगोली की 53 सर्जरी की गईं। कंगना ने बताया है एक रोड साइड रोमियो के इस हमले में रंगोली को शारीरिक ही नहीं बल्कि काफी मानसिक नुकसान भी हुआ था।

एक एयरफोर्स अधिकारी से हुई थी रंगोली की सगाई, एसिड अटैक के बाद छोड़ दिया
कंगना ने बताया कि एसिड अटैक के बाद रंगोली ने बातचीत करना या जवाब देना बंद कर दिया था जबकि उन्हें थेरैपी भी दी गई थी। कंगना ने कहा कि उनकी सगाई एक एयरफोर्स अधिकारी से हुई थी और जब उन्होंने एसिड अटैक के बाद रंगोली का चेहरा देखा तो वह वहां से चले गए और कभी वापस नहीं आए।  इसके बाद भी रंगोली की आंखों में एक आंसू नहीं आया और न उन्होंने एक भी शब्द बोला। डॉक्टर्स ने मुझे बताया कि वह सदमे में हैं, इसके बाद उन्होंने रंगली को थेरैपी दीं और उन्हें मानसिक अवसाद की दवाओं पर रखा, मगर इससे कोई फर्क नहीं पड़ा।

PunjabKesari

19 साल से योगा कर कर रही है रंगोली-
कंगना ने आगे बताया कि जब वह मुश्किल से 19 साल की थी और तभी से वह अपने टीचर सूर्य नारायण के साथ योग करने लगी थीं। कंगना को तब यह नहीं पता था कि योग से मानसिक अवसाद और सदमे में आए मरीजों की मदद होती है। कंगना चाहती थीं कि किसी तरह रंगोली उनसे बात करें। इसलिए कंगना रंगोली को अपने साथ हर जगह ले जाने के साथ ही योगा क्लासेज में भी ले जाने लगीं।

एसिड अटैक के बाद योगा करने से रंगोली में गजब का परिवर्तन दिखा-
कंगना ने बताआ कि इसके बाद रंगोली ने योग करना शुरू किया और उनके भीतर गजब का परिवर्तन देखने को मिला। इसके बाद न केवल रंगोली ने बात करना शुरू कर दिया बल्कि उनका दर्द भी कम हुआ और एक आंख की रोशनी वापस आ गई। 

योगा के फायदे- 

हैल्थी स्वस्थ के लिए योग बेहद जरूरी है, योग और ध्यान मन की शांति और बेहतर सेहत के लिए जरूरी माना जाता है। अक्सर लोग सोचते हैं कि योग केवल शरीर को लचीला बनाता है, लेकिन ऐसा नहीं है, योग के ढेरों आसन हैं, जिनके कई फायदे हैं। योग की सहायता से आप जीवन भर जवां और स्वस्थ रह सकते हैं।

- योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, लेकिन चिकित्सा शोधों  के अनुसार,  योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है। योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है।

-  जिम करने से केवल शरीर तंदुरुस्त रहते हैं लेकिन अगर आप योग का सहारा लेते हैं, तो यह आपके तन के साथ ही साथ मन और मश्तिष्‍क को भी तंदुरुस्त रहेगा।

-योगाभ्यास से आप कई बड़े बड़े रोगों से भी मुक्ति पा सकते हैं। योग से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kangana Ranaut (@kanganaranaut)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static