एशिया की पहली महिला बनी जिलोमोल पैरों से चलाती है कार, आंनद महिंद्रा ने भी की तारीफ

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 01:21 PM (IST)

कहते हैं जिदंगी में अगर कुछ भी पाना हो तो उसके लिए बुलंद हौसले होने चाहिए क्योंकि अगर हमारे हौसले बुलंद होगें तभी हमें जीत हासिल होगी। एक ऐसी ही मिसाल पेश की 28 साल की युवती ने जिसके हौसलें को तो आंनद महिंद्रा ने भी सलाम किया। 

PunjabKesari
बिना हाथों से कार चलाने वाली एशिया की बनी पहली महिला 

केरल के गांव करीमनूर कि रहने वाली जिलोमोल के बचपन से ही दोनों हाथ नहीं है़ लेकिन इस के बावजूद भी उनके मन में हमेशा यही चाह थी कि उसे कार ड्राईव करनी है और इसी बुलंद हौसले के चलते वे एशिया की पहली महिला बनी जो बिना हाथों के कार चलाती है। उन्हें हाथ न होने के बावजूद भी लाइसेंस प्राप्त है। 

बचपन से था कार चलाने का शौंक

दरअसल जिलोमोल का बचपन से एक ही सपना था कि उसे कार चलानी है हालांकि घर के बाकी सदस्यों को कार चलानी नहीं आती थी। 

पैरों से करती है ड्राइविंग 

लोग जिलोमोल के ज्जबे को सलाम कर रहे हैं वे पैरों से बहुत अच्छे से कार ड्राइव कर लेती है। वे कार को स्टार्ट करने के लिए घुटने और पैरों का इस्तेमाल करती हैं। वे उन सब के लिए एक मिसाल है जो दिव्यांग होने के बाद खुद से सारी उम्मीदें खो देते हैं। 

PunjabKesari

दिव्यांग होने की कभी परवाह नहीं की

इतना ही नहीं जिलोमोल पढ़ाई में भी हमेशा आगे रही और उन्होंने कभी खुद को दूसरों से कम नहीं समझा यही वजह है कि आज सफलता उनके कदमों में है़। कार चलाने के साथ साथ उन्हें पेंटिंग करना भी बहुत पंसद है़। 

कार को सीखने के लिए माता पिता को मनाना पड़ा

वहीं जिलोमोल के अनुसार कार चलाना आसान था लेकिन घर वालों से इसकी अनुमति लेना मुशिकल क्योंकि हाथ न होने के कारण माता पिता चिंता में रहते इसलिए मम्मी पापा को मनाना बहुत मुशिकल था। 

PunjabKesari

आनंद महिंद्रा ने भी की तारीफ 

जिलोमोल के साहस की तारीफ आनंद महिंद्रा ने भी की उन्होंने अपने ट्वीटर अंकाउट के जरिए उनके साहस को सहारा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static