Jaya Bachchan का फिल्मों से राजनीति तक का 'सिलसिला' है लाजवाब, कमाई में देती हैं पति को मात

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2023 - 11:38 AM (IST)

बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस जया बच्चन आज अपना 75 वां जन्मदिन मना रही हैं। एक्ट्रेस हमेशा से फिल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग के लिए तो जानी ही जाती हैं लेकिन उनका ये सफर यहां  रुका नहीं बल्कि अब वो राजनीति और सोशल सर्विस में भी बढ़-चढ़ कर अपना योगदान दे रही हैं। आइए आज एक्ट्रेस के जन्मदिन के मौके पर आपको बताते हैं बॉलवुड में उनके खास योगदान के बारे में और उसकी नेटवर्थ से जुड़ी कुछ खास बातें...

पढ़ाई में अव्वल थी जया बच्चन

जया का जन्म 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर के एक बंगाली परिवार के हुआ था। उनका पूरा नाम जया भादुरी बच्चन है। पढ़ाई में भी एक्ट्रेस अच्छी थीं। लेकिन उनका लगाल एक्टिंग से था तो उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे में एक्टिंग सीखी थीं और वहां भी उन्हें गोल्ड मेडल मिला था। 

PunjabKesari

15 साल की उम्र में रखा फिल्म इंडस्ट्री में कदम

जया के फिल्मी करियर की बात करें तो लगभग 15 साल की उम्र में ही उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रख दिया था। सबसे पहले वो एक बंगाली फिल्म महानगर में दिखाई दीं, जिसके बाद उन्होंने बॉलीवुड का रुख किया। अपनी बेहतरीन एक्टिंग से बहुत जल्दी ही एक्ट्रेस ने लोगों के दिलों में जगह बना ली। उन्होंने एक के बाद कई सारी हिट फिल्में सिलसिला, अभिमान, कोरा कागज, नौकर, हजार चौरासी की मां, फिजा, कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो, जैसी एवरग्रीन फिल्मों में काम किया। फिल्म 'जंजीर' से उन्होंने अपने पति अमिताभ बच्चन का करियर बनाया था। उस वक्त अमिताभ 9 फिल्में फ्लॉप देने के बाद एक हिट के लिए तरस रहे थे। जया की बदौलत उन्हें हिट मिली जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और बाद में एक्ट्रेस से शादी भी की।  बाद में दोनों ने सिलसिला और शोले जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया।

PunjabKesari

राजनीति में धमाकेदार एंट्री

एक्टिंग के अलावा जया का राजनीतिक करियर भी काफी सफल रहा है। साल 2004 में उन्होंने समाजवादी पार्टी के जरिए राजनीति में कदम रखा। वो कई बार राज्यसभा सांसद बन चुकी हैं। वो अपने बेबाक अंदाज के लिए जानी-जाती हैं, किसी भी मुद्दे पर बोलने से हिचकिचाती नहीं हैं। वहीं जया की संपत्ति की बात की जाए तो वो इस मामले में अपने पति की तरह शहंशाह हैं।

PunjabKesari

पति अमिताभ बच्चन से भी ज्यादा अमीर है जया बच्चन

राज्यसभा चुनाव के दौरान जया ने जो जानकारी दी थी, उसे मुताबिक उनकी और उनके पति की कुल संपत्ति 10.01 अरब रुपये की हैं। शपथ पत्र में उन्होंने बताया था कि उनके नाम पर बैंक और विभिन्न वित्तीय संस्था से 87 करोड़ 34 लाख 62 हजार 085 रुपये कर्ज है। संपत्ति के मामले में जया अपने पति अमिताभ बच्चन से ज्यादा अमीर हैं। जया बच्चन के पास 67 करोड़ 79 लाख 31 हजार 546 रुपये की  प्रॉपर्टी है।

PunjabKesari
 
शपथ पत्र के अनुसार, जया बच्चन के पास दो लाख 33 हजार 973 रुपये और 26 करोड़ 10 लाख 99 हजार 543 रुपये कीमत की ज्वैलरी है। उनके पास आठ लाख 85 हजार 612 रुपये कीमत की गाड़िया भी हैं। इसके अलावा उनके नाम से दुबई के बैंक में छह करोड़ 59 लाख 35 हजार 374 रुपये जमा है। इसके अलावा उनके पास दो जगहों पर कृषि भूमि है। मध्य प्रदेश के भोपाल की तहसील हुजूर के सेवनिया गांव में पांच एकड़ की जमीन है और लखनऊ के काकोरी क्षेत्र के गांव मुजफ्फरनगर में 1.22 हेक्टेयर कृषि भूमि है। भोपाल के कृषि भूमि की बात करें तो उसकी कीमत 35 करोड़ रुपये है। वहीं काकोरी में दो करोड़ 25 लाख की कृषि भूमि उनके नाम पर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static