जगन्नाथजी नहीं पहले  देवी विमला चखती हैं भोग, इसके बाद ही प्रसाद खा सकते हैं भगवान

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 01:45 PM (IST)

सनातन धर्म में भगवान जगन्नाथ की पूजा पूर्ण श्रद्धा के साथ की जाती है। हर साल ओडिशा राज्य के पुरी नामक शहर में स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को एक भव्य रथ यात्रा निकाली जाती है। इस दिन भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा विशाल रथों पर भ्रमण करते हैं। इस दौरान श्री हरि के महाप्रसाद का भी महत्व बताया गया है। आइए जानें जगन्नाथ महाप्रसाद की महिमा के बारे में।

PunjabKesari
ऐसा माना जाता है कि श्री हरि के महाप्रसाद को ग्रहण करने से भक्त उनकी मायाशक्ति पर विजय प्राप्त कर सकते हैं।  स्कंद पुराण के अनुसार, भगवान जगन्नाथ भक्तों को अपना महाप्रसाद ग्रहण करने, उनके दर्शन करने और अनुष्ठानों तथा उपहारों द्वारा उनकी पूजा करने की अनुमति देकर उनका उद्धार करते हैं। महाप्रसाद को यहां 'अन्न ब्रह्म' माना जाता है। भगवान से पहले बिमला देवी  को भोग लगाए जाने की परंपरा है। मान्यता है कि बिमला देवी के भोग लगाए बगैर भगवान जगन्नाथ भोग ग्रहण नहीं करते है।

PunjabKesari
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, बिमला देवी पुरी की अधिष्ठात्री देवी हैं. पुरी मंदिर परिसर में देवी बिमला की पीठ स्थापित है। मंदिर में भोग तैयार होने पर भगवान जगन्नाथ को लगाया जाने वाला भोग पहले बिमला देवी को चढ़ाया जाता है उसके बाद ही प्रभु को भोग लगाया जाता है।. विमला देवी को सती का आदिशक्ति स्वरूप माना जाता है और भगवान विष्णु उन्हें अपनी बहन मानते हैं।

PunjabKesari
महाप्रसाद केवल मिट्टी के बर्तनों और चूल्हों पर पकाया जाता है।  इस महाप्रसाद को सभी जाति और धर्म के लोग बिना किसी भेदभाव के स्वतंत्र रूप से ग्रहण करते हैं। अर्पित की जाने वाली वस्तुओं में पका हुआ चावल, दाल, सब्जी, मीठे व्यंजन, केक आदि शामिल हैं। सूखी मिठाइयां चीनी, गुड़, गेहूं के आटे, घी, दूध आदि से तैयार की जाती हैं।  जब भाप से पका हुआ भोजन मिट्टी के बर्तनों में भगवान को चढ़ाया जाता है तो भोजन से कोई स्वाद नहीं आता है लेकिन जब भगवान को भोग लगाने के बाद उसे बिक्री स्थल पर वापस ले जाया जाता है तो भक्तों के सुखद आश्चर्य के लिए हवा में एक स्वादिष्ट गंध फैल जाती है। अब भोजन को आशीर्वाद दिया जाता है। 

PunjabKesari
महाप्रसाद मानव बंधन को मजबूत करता है, संस्कारों को पवित्र करता है और दिवंगत आत्मा को उसके ऊपर की यात्रा के लिए तैयार करता है। महाप्रसाद आनंद बाजार या मंदिर के प्लेजरमार्ट में बेचे जाते हैं जो मंदिर के बाहरी परिक्षेत्र के उत्तर-पूर्वी कोने में स्थित है। भगवान जगन्नाथ की रसोई में 752 चूल्हे हैं। इनमें 240 चूल्हे पक्के हैं जबकि अन्य मिट्टी के छोटे-बड़े चूल्हे हैं। रसोई में लगभग 500 रसोइए और 300 सहायक भोग बनाने में जुटे रहते हैं। यहां मिट्टी के चूल्हों पर एक के ऊपर एक 7 मिट्टी के बर्तन रखकर इनमें सबसे ऊपर वाले बर्तन में रखा खाना और सब्जी पहले पकाई जाती है। वहीं इसे भगवान जगन्नाथ का चमत्कार माना जाता है, कि ‘इस रसोई में कभी भी खाना खत्म नहीं होता है।’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static