Expert Talk: क्या गले में खराश Omicron Infection का संकेत है?

punjabkesari.in Tuesday, Jan 11, 2022 - 04:52 PM (IST)

अमेरिका, भारत सहित ओमिक्रॉन के मामले कई देशों में तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में वैज्ञानिक लोगों को ज्यादा से ज्यादा सतर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। मगर, कोरोना और ओमिक्रॉन के लक्षण काफी हद तक एक-दूसरे से अलग हैं इसलिए लोगों को इसका देरी से पता चल रहा है। हालांकि ओमिक्रॉन के लक्षणों पर काफी सारे डॉक्टर्स की राय एक जैसी है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

. डिस्कवरी हेल्थ की COVID-19 टास्क टीम के प्रमुख रोनाल्ड व्हेलन ने बताया कि ओमिक्रॉन ऐसे लक्षण पैदा कर रहा है जो बड़े पैमाने पर ऊपरी श्वसन प्रणाली में मौजूद रहते हैं। इसके कारण ज्यादातर नाक, मुंह और गले और शरीर के अन्य हिस्सों में उतने गंभीर लक्षण नहीं होते हैं।

. ओमिक्रॉन वैरिएंट के सबसे सामान्य लक्षण, अन्य वेरिएंट के समान हैं जैसे - गले में खराश, बंद नाक, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, खांसी। डॉ. रॉबर्ट्स ने बताया कि ओमिक्रॉन के रोगियों ने स्वाद और गंध की कमी का अनुभव कम किया है।

. रात का पसीना एक और कम दिखाई देने वाला COVID-19 लक्षण है जबकि ओमिक्रॉन में सबसे पहले गले में रूखापन, खराश या जलन महसूस होती है। इसके बाद नाक बंद होना, सूखी खांसी, सांस लेने में दिक्कत, शरीर टूटना या बदन दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

ओमिक्रॉन COVID-19 के लक्षण क्या हैं?

डॉ रॉबर्ट्स और अन्य विशेषज्ञों का कहना है कि वायरस के संपर्क में आने के 2 से 14 दिनों के भीतर निम्न में से कोई भी लक्षण दिखाई दे सकता है।

. बुखार और शरीर में ठंड लगना
सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई
. सिरदर्द
. कंजेशन या बहती नाक
. गले में खराश
. खांसी
. थकान, या मांसपेशियों और शरीर में दर्द
. मतली व दस्त

क्या गले में खराश ओमिक्रॉन संक्रमण का संकेत है?

यह निर्धारित करना कठिन हो सकता है कि आप जिस गले में खराश का अनुभव कर रहे हैं वह किसी COVID-19 संक्रमण के कारण है या सिर्फ वायरल इंफेक्शन है। दरअसल, रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ अमेरिकियों को सर्दी के मौसम के कारण होने वाले लक्षण का सामना करना पड़ा। मगर, गले में खराश के साथ बंद नाक, बुखार, सांस लेने में दिक्कत हो तो उसे हल्के में ना लें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static