Beauty Tips: क्या स्किन पर रोज लगा सकते हैं चावल का आटा?

punjabkesari.in Wednesday, Mar 09, 2022 - 06:09 PM (IST)

चावल का आटा सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं होता बल्कि यह स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी मददगार है। त्वचा के लिए चावल का आटा किसी रामबाण से कम नहीं जो पिंपल्स से लेकर झुर्रियां, झाइयां, पिगमेंटेशन, काले धब्बे, ब्रेकआउट जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि स्किन प्रॉब्लम्स की छुट्टी करने के लिए राइस फ्लोर से बना पैक, उसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका...

सबसे पहले जानिए कैसे बनाएं पैक

पहला तरीकाः इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच चावल का आटा, 2 चम्मच ठंडा दूध, ½ चम्मच मलाई, ½ कॉफी पाउडर मिलाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

दूसरा तरीकाः एक बाउल में 2 चम्मच चावल का आटा, कच्चा दही और शहद मिलाएं। इसे भी त्वचा पर उसी तरह लगाएं।

PunjabKesari

क्या रोज लगा सकते हैं चावल का आटा?

चेहरे के लिए चावल का इस्तेमाल करना सबसे आसान और असरदार ब्यूटी टिप्स में से एक है, जिसे बिना किसी साइड इफेक्ट के रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहे तो चावल के आटे से रोज मुंह भी धो सकते हैं।

कब करें इस्तेमाल?

वैसे तो आप दिन में भी यह फेशियल कर सकती है लेकिन रात के साथ इस पैर को लगाना ज्यादा अच्छा रहता है। दरअसल, रात के समय स्किन डैमेज सेल्स को रिपेयर करती हैं और इस मांसपेशियां भी रिलैक्स होती है, जिससे पैक के पोषक तत्व ज्यादा अच्छी तरह काम कर पाते हैं।

कितनी बार और कब करें इस्तेमाल?

हफ्ते में कम से कम 1 बार यह फेशियल जरूर करें। इससे डेड स्किन निकल जाए और त्वचा को पोषण मिलता। अगर आपके पास समय की कमी है तो कम से कम 10 में 1 बाद यह फेशियल जरूर करें।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

चावल में स्टार्च व फैट भरपूर होता है, जो त्वचा को अंदर से पोषण देता है। यह विटामिन बी का भी बेहतरीन स्रोत है जो नई कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। इससे ना सिर्फ झुर्रियों व झाइयों से बचाव रहता है बल्कि सनटैन, सनबर्न की समस्या भी दूर होती है।

नेचुरल सनस्क्रीन

इसमें सूरज की किरणों से रक्षा करने वाले ऑलेंटॉइन और फेरुलिक एसिड जैसे एजेंट भी होते हैं, जो इसे एक बेहतरीन नेचुरल सनस्क्रीन बनाते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static