विश्व चाय दिवस: औषधीय गुणों से भरपूर है ये 3 चाय, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

punjabkesari.in Friday, May 21, 2021 - 06:19 PM (IST)

आज यानी 21 मई को दुनियाभर में विश्व चाय दिवस मनाया जा रहा है। वहीं कई लोगों की दिन की शुरुआत चाय की चुस्की से होती है। इससे उन्हें एनर्जी मिलती है। ऐसे में वे दिनभर के काम आसानी से कर लेते हैं। मगर ज्यादा मात्रा में दूध वाली चाय पीने से सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती है। ऐसे में आप अपनी डेली चाय को हर्बल टी से बदल सकती है। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स आदि जरूरी तत्वों के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स व औषधीय गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से इम्यूनिटी तेज होने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। वहीं हर्बल टी पीने से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस से भी बचाव रहेगा। तो चलिए आज हम आपको 3 खास हर्बल टी के फायदे व इसे बनाने का तरीका बताते हैं। 

1. अदरक की चाय

अदरक में औषधीय गुण होते हैं। इसकी चाय का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। पेट संबंधी समस्याओं से आराम रहता है। इसके अलावा गठिया के दर्द और सूजन को कम करने में भी यह चाय फायदेमंद होती है। 

PunjabKesari

बनाने का तरीका 

पैन में 3 कप पानी गर्म करें। एक उबाल आने पर इसमें 1 चम्मच बारीक कटा अदरक डालकर आंच मध्यम पर उबालें। अब इसमें 1 छोटा चम्मच नींबू का रस, 3 छोटे चम्मच चायपत्ती, 1 से 2 छोटे चम्मच चीनी मिलाएं कर आंच से उतार लें। तैयार चाय को कप में छान कर पीएं। 

2. तुलसी की चाय

तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरयल, एंटी-वायरल गुण होेते हैं। इसकी तैयार चाय का सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होने में मदद मिलती है। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में खराश आदि मौसमी बीमारियों से आराम रहता है। 

PunjabKesari

तुलसी की चाय

इसे बनाने के लिए पैन में 1 कप पानी और तुलसी के 4-5 पत्ते डालकर उबालें। पानी का रंग बदलने पर इसे कप में छानकर शहद मिलाकर पीएं। 

3. हनी लेमन जिंजर टी 

इस चाय को पीने से गले में खराश, दर्द, सर्दी, खांसी आदि मौसमी बीमारियों से बचाव रहेगा। 

PunjabKesari

बनाने का तरीका

पैन में 3 कप पानी और 1 छोटा चम्मच बारीक कटा अदरक उबालें। एक उबाल आने पर इसमें जरूरत अनुसार, चाय की चाय की पत्ती और शहद मिलाएं। फिर इसमें 1 छोटा चम्मच नींबू का रस डालकर मिलाएं। तैयार चाय को कप में छानकर पीने का मजा लें। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static