ठंड में जिम नहीं घर पर ही करें वर्कआउट, मीरा राजपूत से जान लें इसके फायदे

11/28/2020 5:15:45 PM

बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है। वह अक्सर सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस से फिटनेस व ब्यूटी सीक्रेट्स शेयर करती रहती हैं। हाल में ही मीरा ने अपनी इंस्टा स्टोरी के जरिए बताया कि ठंड में घर पर वर्कआउट करने के क्या फायदे मिलते हैं। उन्होंने कड़ाके की ठंड में घर पर पसीना बहाने के पीछे का बेस्ट पार्ट बताया। दरअसल, मीरा ने ऊनी मोजे में योगा मैट के ऊपर खड़े होकर अपने पैरों की फोटो शेयर की। फोटो शेयर कर मीरा ने कहा कि घर पर एक्सरसाइज करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह थी कि आप जो चाहे पहन सकते हैं।

ठंड में घर पर वर्कआउट करना क्यों होता है फायदेमंद? 

मीरा राजपूत अपनी पोस्ट के जरिए फैंस को यह बताना चाहती थी कि ठंड के मौसम में घर पर ही एक्सरसाइज करना बेस्ट होता है। दरअसल, कड़ाके की ठंड में कई लोगों के लिए जिम जाना मुश्किल हो जाता है ऐसे में बेहतर है कि घर पर ही वर्कआउट किया जाए। वही गर्मी के मौसम के मुकाबले सर्दियों में वर्कआउट से ज्यादा फायदा मिलता है। डॉक्‍टर के मुताबिक भी इस मौसम में वर्कआउट करना सबसे ज्‍यादा फायदेमंद है। घर में कम से कम 15 से 20 मिनट वर्कआउट जरूर करें। वर्कआउट करने से बॉडी का तापमान बढ़ता है और ब्‍लड सर्कुलेशन के साथ ही ज्‍वॉइंट मूवमेंट अच्‍छा से होता है।

PunjabKesari
चलिए आपको बताते हैं इसके फायदे...

इम्‍यूनिटी बढ़ाए

लगातार एक्सरसाइज करने से आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ती है। वही अगर आपकी इम्‍यूनिटी स्ट्रॉग हैं तो कोई भी बीमारी आपके आसपास नहीं फटकेगी। वही कोरोना काल में सबसे ज्यादा जरूरी है इम्‍यूनिटी स्ट्रॉग होना।

इंफेक्शन से रखें दूर

सर्दियों में सर्दी, जुकाम, बुखार और एलर्जी जैसी समस्याओं का अक्सर सामना करना पड़ता है। इसे बचे रहने के लिए वर्कआउट जरूर करें। इससे आपकी बॉडी इंफेक्शन से दूर रहती है।

कही भी और कभी भी करें वर्कआउट

घर पर वर्क आउट करने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप इसे कही भी और कभी भी कर सकते है। आपके पास टाइम की कोई पाबंदी नहीं होती। चाहे तो आप सुबह करें जब नींद खुले या फिर शाम को अपने घर की छत या कमरे में। इससे आपको जिम जाने की कोई टेंशन भी नहीं रहेगी।

वजन भी रहेगा कंट्रोल

सर्दी के मौसम में अक्सर डाइट बढ़ जाती है। वही अगर आप ज्यादा खाते हैं तो इससे वजन बढ़ने का खतरा भी अधिक होता है। इसलिए इस मौसम में वर्क आउट मिस ना करें। वर्क आउट करने से ही आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

पहने मनपसंद कपड़े

घर में वर्क आउट करने का एक फायदा यह है कि आप अपने मनपसंद कपड़े पहनकर वर्क आउट कर सकते है। इससे आप कंफर्टेबल भी रहेगे।

तो इन फायदों को देखते हुए आप भी सर्दियों में वर्कआउट करना ना भूलें।


Priya dhir

Recommended News