कश्मीर में खुला भारत का पहला Igloo Cafe, देखिए शानदार तस्वीरें

punjabkesari.in Friday, Jan 29, 2021 - 04:36 PM (IST)

भारत में बसे जम्मू-कश्मीर की खूबसूरती को देखकर इसे धरती पर स्वर्ग माना जाता है। खासतौर पर ठंड में बर्फ का मजा लेने के लिए लोग यहां घूमना बेहद पसंद करते हैं। बात यहां पर होने वाले बर्फबारी की करें तो इस साल यहां पड़ने वाली बर्फ ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। कहा जाता है इस बार यहां पर कई सालों के बार इतनी बर्फ पड़ी है। ऐसे में ही इस बात का फायदा उठाते हुए गुलमर्ग में कश्मीर का पहला इग्लू कैफे बना है। जहां इग्लू विदेश जैसे कि कनाडा, फिनलैंड, स्विट्ज़रलैंड देखने को मिलते हैं। मगर अब इसे देखने व घूमने का मजा भारत में भी लिया जा सकेगा। 

PunjabKesari

PunjabKesari

यात्रियों के लिए तैयार किया इग्यू कैफे

इस कैफे को गुलमर्ग के एक होटल मालिक वसीम शाह ने टूरिस्ट्स और आम लोगों के लिए इसे बनवाया है। बता दें, यह पूरी तरह से बर्फ से बना है। यह कैफे करीब 22 फीट चौड़ा, 13 फीट ऊंचा है। साथ ही यह सिर्फ 15 दिनों में ही तैयार किया गया है। ऐसे में इस के मालिक को इस कैफे को लिम्का ई बुक में एशिया के सबसे बड़े इग्लू होने का खिताब पाने की उम्मीद है। 

PunjabKesari

एक साथ 16 लोग ले सकते हैं चाय पीने का मजा

इस कैफे की खासियत है कि यहां पर एक समय पर करीब 16 लोग बैठ कर चाय पीने का मजा ले सकते हैं। साथ ही इस इग्यू कैफे में टेबल से लेकर बेंच तक हर चीज बर्फ से बनाई गई है। इसके अलावा कैफे का डिजाइन पारंपरिक कशमीरी कला को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है। ऐसे में लोग गुलमुर्ग की हसीन वादियों को देखते हुए चाय का लुत्फ उठा सकते हैं। 

PunjabKesari

ऐसे आया इग्लू कैफे बनाने का आइडिया

इस कैफे को बनाने की बात करें तो इसपर होटल के मालिक वसीम शाह का कहना है कि वे बर्फबारी के मौसम में ही श्रीनगर में खुद का घर तैयार कर रहे थे। तभी उन्होंने इग्लू  कैफे बनाने के बारे में सोचा। फिर उन्होंने से इंटरनेट के जरिए से इसे बनाने के बारे में देखा और तैयार करवाने का निश्चय किया। 

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

static