चाय पीने के नुकसान से बचना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Feb 22, 2022 - 05:56 PM (IST)

चाय का हर कोई शौकिन होता है। काफी लोगों का मानना है कि चाय पीने से शरीर में ताजगी आती है और काम करने की क्षमता बढ़ती है। सुबह 1 कप चाय पीने से सारा दिन आसानी से काम किया जा सकता है। जहां दिन की शुरुआत चाय पीने से होती है वहीं शाम भी बिना चाय के ढलती नहीं है। हालांकि चाय पीने के काफी नुकसान भी हैं। इससे एसिडीटी, पेट में जलन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में चाय पीना छोड़ देना चाहिए लेकिन एक्सपर्टस की मानें तो चाय छोड़ने से अच्छा है कि आप चाय बनाने के लिए कुछ हेल्दी टिप्स इस्तेमाल कर सकती हैं। 

चाय बनाने के कुछ हेल्दी टिप्स

. अच्छी चाय पत्ती का इस्तेमाल करें

चाय का अच्छा स्वाद तब ही आएगा जब उसमें अच्छी पत्ती का मजा होगा। चाय पत्ती चाय का और भी स्वाद बढ़ा देती है। बाजार में मिलने वाले चाय पत्ती में मिलावट भी हो सकती है। ऐसे में मिलावटी चाय पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है। ऐसे में जब भी चाय पत्ती का चयन करें तो अच्छे से जांच करके लें। 

PunjabKesari
 
. दूध की क्वालिटी चेक करें 

दूध में भी मिलावट हो सकती है। इसलिए आप चाय बनाने के लिए अच्छी क्वालिटी का दूध ही इस्तेमाल करें। इससे चाय का स्वाद भी बढ़ेगा और सेहत से जुड़ी कोई परेशानी भी नहीं होगी। वहीं कई लोगों को पैकेट वाले दूध से पेट में जलन जैसी समस्याएं होती है। ऐसे में आप दूध की क्वालिटी चेक करने उसे खरीदे।

PunjabKesari


. मिठास के लिए बाहरी मीठे से बचें 

चाय में आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का ही इस्तेमाल ना करें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। आप चाय में गुड़ का प्रयोग भी कर सकते हैं। गुड़ वाली चाय पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंंद होती है। इसके साथ ही इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। 


. चाय में मसाले डालकर स्वाद और भी बढ़ाएं

सर्दियोंं में स्वाद वाली चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें लौंग, इलायची, अदरक और मसाले भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर इस चाय को पीने से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होगी। इससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। इसतरह आपका स्वाद और सेहत दोनों बरकरार रहेगी। 

PunjabKesari

. चाय पीने का सही वक्त 

सुबह खाली पेट और रात को सोते समय चाय नहीं पीनी चाहिए। इससे पेट में गैस बन सकती है। इसे आप सुबह व शाम को नाश्ते के बाद पी सकते हैं। इसके साथ ही ज्यादा गर्म चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में आप इसे थोड़ा ठंडा करके ही चाय पीएं। इसके अलावा दिन में 2 कप से ज्यादा चाय पीने से बचें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static