गर्मियों में चाहिए हवादार और खूबसूरत घर तो लगाएं ये curtains

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 12:28 PM (IST)

घर को अट्रैक्टिव लुक देने में खिड़कियों और दरवाजों पर लगे पर्दों का भी बहुत बड़ा रोल होता है। लेकिन ज्यादातर लोग सिर्फ बाकि चीजों को सजाने में ध्यान देते हैं और पर्दों पर नजर नहीं मारते। ऐसे में आज कल कई तरह के डिजाइनर कंर्टेन मार्केट में अवेलेबल है जिनको लगाने से ही आपका पूरा घर न सिर्फ खूबसूरत लगने लगेगा बल्कि इससे हवादार और ठंडा भी हो जाएगा। चलिए इसी के साथ आपको उन ट्रेंडी पर्दों के बारे में बताते हैं -

PunjabKesari

ब्लैकआउट कर्टेन 

थर्मल परदों को ब्लैकआउट कर्टेन्स भी कहा जाता है, इसलिए कुछ महिलाएं यह सोचती हैं कि थर्मल परदे केवल ब्लैक कलर के ही मिलते हैं। ऐसे में अगर इन्हें घर में लगाया जाएगा तो पूरा घर बेहद अजीब नजर आएगा। हालांकि, ऐसा नहीं है। आज के समय में थर्मल परदों में आपको अनलिमिटेड वैरायटी मिलती है।

लेयर्ड पर्दे 

आपके घर को महल जैसा शाही लुक देने के ल‍िए लेयर्ड पर्दे बेस्‍ट है। अगर आप अपने घर को नया लुक देना चाह रही हैं तो इसे जरूर अपने लीविंग एरिया में लगाएं।

PunjabKesari

ब्लाइंड कंर्टेन 

ब्‍लाइंड पर्दो से भी आप अपने घर को सजा सकती हैं। हॉरिजॉन्टल या वर्टिकल लाइन के इन पर्दों को ऑफिस कंर्टेन भी कहते हैं, क्‍योंक‍ि इनका इस्‍तेमाल अमूमन ऑफिस में होता हैं, लेकिन इसे आप अपने घर की सीटिंग एरिया में लगा सकती हैं। इसे आप अपने अनुसार सेट कर सकती हैं।

शीर कंर्टेन 

किसी भी कमरे के वॉल कलर को मैच करने के साथ ही थोड़ा एलिगेंट लुक के ल‍िए शीर कंर्टेन यानी ट्रांसपैरेंट पर्दे अच्‍छी च्‍वॉइस साबित हो सकते हैं। शीर या सेमी शीर कंर्टेन आपके घर के कोनों को हवादार बनाने के साथ हल्‍की रोशनी का माध्‍यम बन सकता है। ऐसे पर्दों को आप अपने घर की खिड़कियों और बालकनी में मोटे पर्दों के साथ भी लगा सकते हैं। यह घर को नया लुक देंगे और आंखों को भी सूकून देते हैं।

PunjabKesari

कैफे कंर्टेन 

कैफे कंर्टेन को अक्सर रसोई या बाथरूम में इस्‍तेमाल में ल‍िया जाता है। ये खिड़की के बीच से नीचे की ओर लटकते हैं, ऊपर से अच्‍छी सी रोशनी आती है। लेक‍िन इनकी लंबाई कम होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static