Travel Guide: जैसलमेर जाएं तो लेना ना भूलें इन डिशेज का स्वाद

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 02:37 PM (IST)

जैसलमेर, राजस्थान का एक ऐसा शहर हैं जो अपनी खूबसूरती के साथ लजीज खाने से भी फेमस है। जी हां, यहां का पारंपरिक व लजीज खाना चखने के लिए लोग देश-विदेश से आते हैं। इन टेस्टी डिशेज को खाएं बिना आपका जैसलमेर का ट्रिप अधूरा माना जा सकता है। ऐसे में अगर आपका कभी जैसलमेर घूमने का प्लान हो तो आप इन डिशेज का स्वाद चखना ना भूलें।

PunjabKesari

प्याज की कचोरी

जैसलमेर में प्याज की कचोरी बेहद मशहूर है। आप इसे खाना का मजा किसी भी टूरिस्ट स्पॉट के पास मौजूद दुकानों पर आसानी से ले सकते हैं। इसके अलावा जैसलमेर फोर्ट से कुछ दूरी पर मौजूद धनराज रणमल भाटिया की प्याज की कचोरी लोग दूर-दूर से खाने आते हैं।

PunjabKesari

मुर्ग-ए-सब्ज

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो जैसलमेर की लोकल डिश मुर्ग-ए-सब्ज का स्वाद जरूर चखें। आप इसे जैसलमेर के पारंपरिक भोजन तैयार करने वाले किसी भी होटल में खाने का मजा ले सकते हैं। खास मसालों से तैयार इस चिकन का स्वाद आपको जरूर पसंद आएगा।

PunjabKesari

दाल-बाटी चूरमा

दाल-बाटी चूरमा जैसलमेर की पारंपरिक डिश में से एक है। यह लजीज डिश आपको जैसलमेर के किसी भी होटल में आसानी से मिल जाएगी। इसे आप लंच या डिनर किसी भी समय खा सकते हैं। इसमें तीखी दाल के साथ खस्ता बाटी खाने का अलग ही स्वाद आता है। इसके अलावा चटपटे स्वाद के साथ घी में बने चूरमे का टेस्ट आपका दिल खुश कर देगा।

PunjabKesari

केसर मिल्क

केसर मिल्क का स्वाद आपने भले ही चखा हो। मगर अगर कहीं आप जैसलमेर जाने की सोच रहे हैं तो वाला केसर मिल्क जरूर पीकर आए। ड्राई-फ्रूट के साथ मलाई का एक शानदार प्रयोग की गई इस ड्रिंक को पीने से आपके पेट तो भर जाएगा मगर मन नहीं। यकीन मानिए इस टेस्टी ड्रिंक का स्वाद आप सालों तक याद रखेंगे। बता दें, केसर मिल्क पीने के लिए जैसलमेर का कंचन श्री आइसक्रीम बेस्ट माना जाता है।

PunjabKesari

कैर-सांगरी

अगर आप कभी जैसलमेर घूमने जाएं तो वहां कैर-सांगरी खाना ना भूलें। कैर छोटी-छोटी गोल आकार में और सांगरी 2-4 इंच लंबी पतली फली होती हैं। ये दोनों कम पानी में उगने वाली सब्जी हैं। खास मसालों से तैयार इस सब्जी को बाजरे की रोटी के साथ परोसा जाता है। वहां के स्थानीय लोगों के घरों में इस खास डिश को खासतौर पर बनाया व खाया जाता है।

PunjabKesari

मटन-साग

मुर्ग-ए-सब्ज की तरह मटर-साग भी जैसलमेर की खास डिश का हिस्सा है। इसे बनाने के लिए स्पेनिश प्यूरी और राजस्थानी मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। नॉन वेजिटेरियन द्वारा यह डिश खूब खाई जाती है। कहा जाता है कि इसे खाएं बिना आपका ट्रिप अधूरा माना जाएगा।

PunjabKesari

गट्टे की सब्जी

बेसन के छोटे-छोटे टुकड़ों से तैयार गट्टे की सब्जी जैसलमेर में खूूब खाई जाती है। इसे लोग रोटी, चावल व नान के साथ खाना पसंद करते हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ पाचन क्रिया दुरुस्त रखने में मदद करती हैं। किला रेस्तरां की गट्टे की सब्जी पूरे जैसलमेर में मशहूर होने से आप जब भी वहां घूमने जाएं तो इस डिश का स्वाद चखना ना भूलें।

PunjabKesari

घोटुआं मिठाई

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो जैसलमेर की घोटुआं मिठाई खाना ना भूलें। बता दें, यह मिठाई वहां के विदेशी पर्यटकों के बीच बेहद फेमस है। वैसे तो आप इसका स्वाद जैसलमेर की किसी भी मिठाई की दुकान में चख सकती हैं। मगर फिर भी धनराज राणमल भाटिया घोटुआं मिठाई बेहद मशहूर है। कहा जाता है कि इस मिठाई को बनाने की शुरुआत भी इसी दुकान से हुई थी।

PunjabKesari

pc: freepik, janta se rishta, www.jagran.com, indiatimes.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static