गर्मियों में नहीं होगी Baby की स्किन खराब, इन तरीकों से करें Parents त्वचा की देखभाल

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 01:37 PM (IST)

चिलचिलाती गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह की प्रॉबलम्स लेकर आता है। खासकर बदलते मौसम में शिशु को कई तरह की स्किन प्रॉबलम्स होने लगती हैं क्योंकि बच्चे की त्वचा बहुत ही सॉफ्ट होती है ऐसे में उनकी स्किन पर फौड़े-फुंसियां, रैशेज, घमौरियां, खुजली जैसी समस्याएं होने लगती हैं। शिशु की त्वचा का यदि ध्यान ना रखा जाए तो रैशेज और दाने भी होने लगते हैं। गर्मियों में कुछ चीजों का ध्यान रखकर आप बच्चे की त्वचा का ध्यान रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

बच्चों को जरुर नहलाएं 

एक्सपर्ट्स की मानें तो पेरेंट्स छोटे बच्चों को रोज नहाने से कतराते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे बच्चा बीमार हो सकता है लेकिन आप अपने मन से इस डर को निकालते हुए उसे रोज जरुर नहलाएं। खासकर गर्मी के मौसम में शिशु को नहलाने से कोई भी समस्या नहीं होती। जैसे बड़े नहाकर फ्रेश फील करते हैं। वैसे ही शिशु को भी नहाकर बहुत ही एनर्जी मिलती है। उनकी त्वचा पर जमी गंदगी, पसीना भी साफ हो जाएगा और उन्हें किसी भी तरह का इंफेक्शन भी नहीं होगा। 

PunjabKesari

कॉटन के पहनाएं कपड़े

बच्चों को ज्यादा टाइट कपड़े न पहनाएं। खासकर उनकी त्वचा को खुलकर सांस लेने दें। बच्चे बोल नहीं पाते लेकिन गर्मी उन्हें भी लगती है जिसके कारण वह परेशान होते हैं। ऐसे में गर्मी में तंग कपड़े पहनने पर उन्हें और भी गर्मी महसूस हो सकती है। इस मौसम में आप बच्चों को ढीले-ढाले, कॉटन के कपड़े ही पहनाएं। 

दोपहर के समय न लेकर जाएं बाहर 

गर्मी के मौसम में बच्चे को जितना हो सके अंदर ही रखें। दोपहर के समय खासकर उन्हें बाहर निकलकर बिल्कुल भी न निकलें। इससे उन्हें हीट स्ट्रोक और स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा घर में भी लगातार उन्हें एसी के नीचे न ही रखें। ज्यादातर एसी में रहने के कारण बच्चे की त्वचा ड्राई हो जाएगी और उसकी सारी नमी खो जाएगी। इससे बच्चों को खुजली, इचिंग जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

PunjabKesari

रखें शिशु को हाइड्रेटेड

हैल्दी त्वचा के लिए शिशु को हाइड्रेटेड रखें। इससे उन्हें त्वचा की कोई समस्या नहीं होगी। यदि शिशु को प्यास लगती है तो उसे बीच-बीच में 3-4 चम्मच पानी पिलाते रहें। बच्चे का हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए छह महीने के बाद उन्हें पानी और जूस पिलाते रहें।

त्वचा का भी रखें ध्यान 

शिशु की त्वचा बहुत ही कोमल होती है जिसके कारण यह ड्राई और डल हो जाती है। ऐसे में इसे अच्छे तरह से मॉइश्चराइज करते रहें ताकि त्वचा की नमी न जाए। सनबर्न से त्वचा को बचाएं। यदि बच्चे को बाहर लेकर जा रहे हैं तो उन्हें पूरे कपड़े पहनाएं। टोपी पहनाएं छाता साथ में रखें और उन्हें हीट रैश से भी बचाकर रखें ताकि उन्हें कोई प्रॉब्लम न हो। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static