Dental Care: दांतों के टार्टर की सफाई के लिए 3 आसान तरीके

punjabkesari.in Monday, Apr 20, 2020 - 11:10 AM (IST)

आजकल लोगों को कम उम्र में ही दांतों में दर्द, मसूढों में सूजन, दांतों में कीडें जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बैक्टीरिया के संपर्क में आने से दांतों में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें टार्टर और प्लाक भी शामिल है। इसका कारण कहीं ना कहीं खराब डाइट, स्मोकिंग, तंबाकू या सही तरीके से ब्रश न करना है।

 

प्लाक दांतों पर चढ़ी बैक्टीरिया युक्त एक चिपचिपी परत होती है। वहीं, मसूड़ों के ऊपर-नीचे विकसित होने वाली बैक्टीरियल परत को टार्टर कहते हैं। इससे मसूड़ों की बीमारी होने का डर बना रहता है।

क्यों होती है दांतों में समस्या

जब मसूड़ों में मौजूद बैक्टीरिया प्रोटीन व खाने वाली चीजों से मिलते हैं, जिसके कुछ अंश दातों में रह जाते हैं तो प्लैक (plaque) की समस्या हो सकती है। अगर समय रहते इनका इलाज ना किया जाए तो टार्टर बिल्डअप (Tartar Buildup) हो सकता है। इससे आगे चलकर आपको मसूड़ों से खून आना, दर्द व सूजन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Potential Causes of Tooth Pain | Monroe Family Dentist

ओरल हेल्थ को बरकरार रखने के लिए रोजाना दांतों की सफाई, फ्लॉसिंग व नियमित दांतों की जांच बेहद जरूरी है। इसके अलावा आप कुछ घरेलू तरीके से भी इनकी सफाई कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स देंगे, जिससे टार्टर व प्लाक की सफाई भी हो जाएगी और वह स्वस्थ भी होंगे। 

बेकिंग सोडा

1 टेबलस्पून बेकिंग सोडा व चुटकीभर नमक को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों की सफाई करने के साथ पीलापन भी दूर करेंगे। मगर, हफ्ते में 2 तीन बार ही ऐसा करें।

टूथब्रश के इस तरह के इस्तेमाल से ...

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके को 2-3 मिनट तक दांतों पर रगड़ें। इससे भी दांतों की सफाई हो जाएगी। आप चाहें तो इसका पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं।

नींबू का रस

टूथब्रश को नींबू के रस में कुछ देर के लिए डुबोए और फिर इससे दांत साफ करें। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें। इससे भी दांतों की सफाई अच्छी तरह हो जाएगी। हफ्ते में कम से कम 3 बार ऐसा करें।

15 Benefits of Drinking Lemon Water on an Empty Stomach


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static