COVID-19: क्यों और किन लोगों के लिए जरूरी है Booster Shot, यहां जानिए हर सवाल का जबाव

punjabkesari.in Tuesday, Jan 11, 2022 - 04:12 PM (IST)

भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे रोकने के लिए जहां सरकार द्वारा सख्त कदम उठाए जा रहे हैं वहीं वैज्ञानिक लोगों से बूस्टर डोज या प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) लगवाने की अपील कर रहे हैं। सबसे पहले यह डोज फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र या अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को लगाई जाएगी। मगर, मन में शंका के चलते लोग बूस्टर डोर लेने से कतरा रहे हैं लेकिन कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए यह डोज जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं कि बूस्टर डोज क्यों जरूरी है और किन लोगों के लिए आवश्यकत है....

बूस्टर डोज क्यों जरूरी है?

कोविड-19 वैक्सीन इस वायरस का स्थाई इलाज नहीं है बल्कि यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे शरीर को कोरोना वायरस से लड़ने में मदद मिलती है। वहीं, बूस्टर शॉट सिर्फ इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती बल्कि ओमिक्रॉन जैसे वायरस से बचने के लिए प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ताकत देती है। दरअसल, एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों में एंटीबॉडी कम हो रही है इसलिए उन्हें बूस्टर शॉट लेने के सलाह दी जा रही है।

PunjabKesari

कैसे पता चलेगा कि आपको बूस्टर शॉट की जरूरत है?

आप सोच रहे होंगे कि क्या आपको या आपके परिवार के अन्य सदस्यों को COVID बूस्टर की जरूरत है या नहीं। बता दें कि एक्सपर्ट के मुताबिक, हर 12+ व्यक्ति के लिए बूस्टर लेना जरूरी है।

दूसरी खुराक और बूस्टर डोज में कितना हो अंतर?

एक्सपर्ट के मुताबिक, कोविड-19 की दूसरी डोज लगवाने के 9 महीने यानि 39 हफ्ते बाद बूस्टर यानि प्रिकॉशनरी डोज डोज ले सकते हैं।

किन लोगों को होगी बूस्टर शॉट कू जरूरत?

. 5+ महीने पहले फाइजर लगवाने वाले लोग (उम्र 12 और ऊपर)
. जिन लोगों ने 6+ महीने पहले मॉडर्न टीका लगवाया हो (उम्र 18 और ऊपर)
. 2+ महीने पहले जॉनसन एंड जॉनसन टीका लगवाने वाले (उम्र 18 और ऊपर)

अगर आप इन मानदंडों पर फिट नहीं बैठे तो आप डॉक्टर से सलाह लेकर फाइजर बूस्टर शॉट लगा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि फाइजर की COVID-19 वैक्सीन पूरी तरह से FDA द्वारा अनुमोदित है।

PunjabKesari

बूस्टर डोज लगवाने के लिए क्या करना होगा

कोरोना की दोनों डोज ले चुके हैं तो आप रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं। बूस्टर डोज के लिए आपको मैसेज आएगा, जिसके बाद वैक्सीन सेंटर जाकर बूस्टर डोज लगवा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static