कैसे पाएं नेचुरली ड्राई स्किन?

2021-06-17T10:29:03.64

मेकअप प्रोडक्ट्स के बिना अगर आप नेचुरली ड्राई स्कीन पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपकों अपनी जीवनशैली में बदलाव करना होगा। dewy skin के लिए आप अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने और उसे कोमल चमक देने के लिए नेचुरल तेल भी लगा सकते हैं। अगर आप जवां दिखने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो ऐसे स्किन केमिकल फ्री प्राॅडक्ट का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा को हार्म न कर पाएं। आईए जानते हैं नेचुरली ड्राई स्कीन कैसे पाएं-


1.रोज़ाना चेहरा धोएं-
हर दिन अपना चेहरा धोएं और अपना चेहरा धोने से पहले हमेशा अपने हाथ धोएं। फिर, अपने बालों को क्लिप या बांध लें ताकि यह आंकों में न आए।  इसे गीला करने के लिए अपने चेहरे पर गुनगुने पानी से छींटे मारें। फिर अपनी आंखों, नाक या मुंह में साबुन न जाने का ध्यान रखते हुए एक माइल्ड क्लींजर को त्वचा पर धीरे से रगड़ें। तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए क्लीन्ज़र को साफ़ पानी से धोएं।

PunjabKesari


2. त्वचा को एक्सफोलिएट करें- 
सप्ताह में 2 से 3 बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। चूंकि आपकी त्वचा की कोशिकाएं बंद हो सकती हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्वचा को हर हफ्ते 2-3 बार धीरे से एक्सफोलिएट करें। ऐसा उत्पाद खरीदें जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा दे। इशके लिए अपने चेहरे को गीला करें और धीरे से इसे अपनी त्वचा पर लगाएं, फिर इसे धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें। एक्सफ़ोलीएटिंग दाग-धब्बों को रोकेगा और आपकी त्वचा को चमकदार दिखने में मदद करेगा।


3. चेहरे पर हल्के आयल से स्प्रे करें
अपनी त्वचा को हल्के तेल से स्प्रे करें। इसके लिए एक छोटी स्प्रे बोतल में 2 भाग पानी और 1 भाग नेचुरल तेल मिक्स करें। बोतल को हिलाएं और इसे अपनी त्वचा पर पूरे दिन छिड़कें ताकि इसे प्राकृतिक रूप से हल्की चमक मिल सके।  इसके लिए आप मारुला तेल का इस्तेमाल कर सकते है यह आपकी बढ़ती उम्र को कम करने में मदद करता है, इसके अलावा चेहरे की महीन रेखाएं और झुर्रियों को भी खत्म करने में मदद करता है। 

PunjabKesari


4. हैल्थी डाइट लें-
प्रतिदिन स्वस्थ आहार लें। एक संतुलित आहार लेने के लिए इसमें फल, सब्जियां, प्रोटीन, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा जैसे आहार अपनी डाइट में शामिल करें, ये डाइट आपकी त्वचा को पोषण देती है। healthy fats विशेष रूप से रूखी त्वचा के लिए लाभदायक हैं। स्वस्थ वसा के अच्छे स्रोत के लिए सैल्मन, एवोकाडो, नट्स और seeds।


5. भरपूर पानी पीएं-
दिन भर भरपूर मात्रा में पानी पिएं। यदि आप हाइड्रेटेड रहेंगे तो आपकी त्वचा भी स्वस्थ दिखेगी, इसलिए पानी पीना और तरल पदार्थ जैसे फल और सब्जियां खाना महत्वपूर्ण है।  हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाएंगे जिससे आपकी त्वचा चमकदार दिखेगी।

- इसके अलावा शराब और कैफीन का सेवन कम करें ताकि आपकी त्वचा अधिक जवां दिखें।
-अगर आप पानी पीते-पीते थक गए हैं, तो हर्बल टी या फलों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

6. भरपूर नींद ले-
रोजाना भरपूर नींद लें कम से कम 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी है।  सोते समय आपका शरीर आपकी त्वचा को तेजी से रिपेयर करता है इसलिए कोशिश करें कि हर रात कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लें। यह आपकी त्वचा को थका हुआ या सुस्त दिखने से रोक सकता है।

-यदि आप रात में अधिक नींद नहीं ले पाते हैं, तो दिन में कुछ देर झपकी लेने की कोशिश करें। इससे भी आपकी त्वचा ऊर्जावान और तरोताजा दिखेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

static