महिलाओं की सेहत पर कैसा असर डाल रही कोरोना वैक्सीन? यहां जानिए पूरी डिटेल

5/17/2021 2:21:27 PM

कोरोना महामारी को रोकने के लिए वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है। हालांकि वजह और सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों के कारण बहुत से लोग वैक्सीन लगवाने से डर रहे हैं। वहीं, आजकल अफवाहें फैल रही हैं कि वैक्सीन महिलाओं की सेहत पर बुरा असर डालती है। आज हम आपको यही बताएंगे कि कोरोना वैक्सीन से महिलाओं की सेहत पर कैसा असर पड़ता है।

मिथः वैक्सीन करवाने से पहले प्रेगनेंसी टेस्ट करना जरूरी

सचः ऐसी अफवाहें फैल रही हैं कि वैक्सीन लगवाने से पहले प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेना चाहिए क्योंकि इससे विकसित होने वाले भ्रूण पर बुरा असर पड़ता है जबकि ऐसा नहीं है। इससे विकसित होने वाले भ्रूण व प्रेगनेंसी पर कोई असर नहीं पड़ता।

PunjabKesari

मिथः ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं के लिए हानिकारक वैक्सीन

सचः यह बिल्कुल झूठ है कि ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं पर वैक्सीन का बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आप बेफ्रिक होकर टीका लगवा सकती है। लेकिन अगर आप किसी हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रही हैं तो वैक्सीन लगवाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

मिथः वैक्सीन से हो सकता है बांझपन

सचः अभी तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है कि कोविड-19 वैक्सीन फर्टिलिटी का कारण बन सकती है। कोरोना वैक्सीन में ऐसे कोई तत्व नहीं है जो बांझपन का कारण बन सकते हैं। ऐसे में आप बिना किसी डर के वैक्सीन लगवाएं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने खुद बताया कि, कोरोना वैक्सीन से ऐसे किसी साइड-इफैक्ट की पुष्टि नहीं की गई है।

मिथः वैक्सीनेशन और पीरियड्स प्रॉब्लम्स

सचः ऐसी अफवाहें भी फैल रही हैं कि वैक्सीन लगवाने से पीरियड्स साइकल बिगड़ जाएगा। वहीं, इसके कारण असहनीय दर्द और हैवी ब्लीडिंग हो सकती है जबकि ऐसा नहीं है।

PunjabKesari

मिथः वैक्सीन से हो जाएगा इंफेक्शन

सचः भारत में उपलब्ध टीकों में कोई भी जीवित वायरस नहीं है जो COVID-19 का कारण बने। ये टीके प्रतिरक्षा प्रणाली में एक प्रोटीन बनाकर काम करते हैं, जो शरीर को COVID-19 पैदा करने वाले वायरस को पहचानना और उससे लड़ना सिखाता है।

मिथः प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वैक्सीन सेफ नहीं

सचः डाॅक्टरों के मुताबिक, फिलहाल ऐसी कोई भी रिसर्च समने नहीं आई है, जिसमें महिलाओं को वैक्सीन लगवाने से मनाही की गई हो। हालांकि वैक्सीन लगवाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

PunjabKesari

टीका लगवाने के बाद कुछ साइड इफेक्ट महसूस होना आम बात है जैसे कि थकान, बुखार, शरीर में दर्द और इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द या सूजन। ये दुष्प्रभाव आमतौर पर कुछ दिनों या घंटों तक रह सकते हैं लेकिन लंबे समय तक ऐसा हो तो डॉक्टर से परामर्श लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static