जिद्दी से जिद्दी फैट घटाएगी काली मिर्च की चाय, महीनेभर में कम होगा Belly Fat

punjabkesari.in Wednesday, Sep 15, 2021 - 09:53 AM (IST)

किंग ऑफ स्‍पाइस यानि काली मिर्च भारतीय रसोई में पाए जाने वाले सबसे आम मसालों में से एक है, जिसे लगभग हर तरह के भोजन में इस्तेमाल किया जाता है। मगर, क्या आप जानते हैं कि सदियों से काली मिर्च आयुर्वेदिक उपचार के लिए भी इस्तेमाल होती आ रही है। वहीं, शार्प और स्‍पाइसी फ्लेवर वाली काली मिर्च से बनी चाय भी वजन घटाने से लेकर कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद है। चलिए आपको बताते हैं काली मिर्च चाय बनाने का तरीका और यह वजन घटाने में कैसे फायदेमंद है...

वजन घटाने में क्यों फायदेमंद काली मिर्च टी?

काली मिर्च की चाय अगर सही तरीके और मात्रा में ली जाए तो यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है। यह पाचन क्रिया को भी सही रखती है। काली मिर्च में पैपेरिन नामक एक यौगिक होता है जो पाचन और चयापचय में सुधार करता है और शरीर में वसा संचय को कम करता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

काली मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व

औषधीय गुणों के अलावा काली मिर्च में पैपरीन नामक तत्व होता है जो अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा इसमें आयरन, मैंग्नीज, पोटेशियम, जिंक, विटामिन ए, सी, और के, खनिज, स्वस्थ फैटी एसिड, मैग्नीशियम, क्रोमियम जैसे तत्व भी होते हैं जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं।

कैसे बनाएं काली मिर्च की चाय?

1. इसके लिए सबसे पहले एक कप पानी में 1 टीस्पून काली मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून कटी हुई अदरक डालें। इसे धीमी आंच पर 3-4 मिनट तक पकाएं।
2. जब चाय बन जाए तो इसे 1 कप में छान लें। फिर इसमें 1 टेबलस्पून शहद, 1 टीस्पून नींबू का रस का रस स्वाद के लिए बनाएं। लीजिए आपकी हैल्दी काली मिर्च टी बनकर तैयार है।

PunjabKesari

ऐसे भी कर सकते हैं सेवन?

सुबह के समय मेटाबॉलिज्म सबसे तेज होता है। ऐसे में आप लौ कैलोरी वाले पेय के साथ मेटाबॉलिज्म को और बढ़ाकर वेट लूज कर सकते हैं। बस अपनी चाय में 1,1/2 चम्मच ताज़ी पिसी हुई काली मिर्च, अदरक, तुलसी या दालचीनी मिलाएं। नियमित ऐसा इसका सेवन करने से आप खुद फर्क देखेंगे।

चलिए अब आपको बताते हैं काली मिर्च सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है?

. काली मिर्च स्वस्थ खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट का पावरहाउस है जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और सर्दी और फ्लू से भी राहत देता है।
. अगर आप अपच से परेशान हैं तो आप रात को सोने से पहले 1 कप काली मिर्च की चाय पीएं।
. दिन की 1 कप काली मिर्च टी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है, जिससे दिल को रोग, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।
. सिरदर्द के लिए 1 कप काली मिर्च टी पेन किलर की तरह काम करती है।

PunjabKesari
. यह तनाव को कम करने और मूड को सही रखने में भी मददगार है क्योंकि इससे शरीर में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं।
. इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है, जिससे आप बदलते मौसम में होने वाली समस्याओं से भी बचे रहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static