Falguni Nayar: देश की पहली सेल्फ-मेड महिला अरबपति के सफर पर डालते हैं एक नजर

punjabkesari.in Saturday, Oct 22, 2022 - 03:49 PM (IST)

कहते हैं की महिलाओं को बिजनेस की समझ नहीं होती, लेकिन फाल्गुनी नायर ने इस बात को गलत साबित किया है। फाल्गुनी नायर आज भारत की सबसे सफल और अमीर बिजनेस वुमेन है। उनकी कामयाबी इसलिए भी खास है क्योंकि फाल्गुनी शेल्फ मेड महिला अरबपति हैं। घर-घर में भले ही आम साधारण महिला उन्हें न जानती हों लेकिन उनकी ब्यूटी प्रोडक्ट की रेंज महिलाएं हाथों-हाथ लेती हैं।आईए डालते है 'नायका '(Nykaa) की फाउंडर और सीईओ (CEO) के शानदार सफर पर एक नज़र।

कौन है फाल्गुनी नायर

ब्यूटी स्टार्टअप की फाउंडर का जन्म महाराष्ट्र के मुंबई में 19 फरवरी 1963 को हुआ था। उन्होनें 'द न्यू एरा स्कूल' से अपनी शुरुआती शिक्षा करने के बाद 'मुंबई विश्वविद्यालय' और फिर 'आईआईएम' अहमदाबाद से पढ़ाई पूरी की। फाल्गुनी ने बी काॅम और मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया है। फाल्गुनी के पति संजय नायर 'लाइफस्टाइल रिटेल कंपनी नायका' के संस्थापक और सीईओ हैं। उनके दो बच्चे भी हैं।

करियर

फाल्गुनी ने अपने करियर की शुरुआत एएफ फर्ग्यूसन एंड कंपनी से की। फिर कोटक महिंद्रा बैंक के साथ करीब 18 साल तक जुड़ी रहीं। उस समय फाल्गुनी 'कोटक महिंद्रा इन्वेस्टमेंट बैंक' की प्रबंध निदेशक के पद पर थीं। इसके अलावा 'कोटक सिक्योरिटीज' में निदेशक भी रह चुकी हैं। हालांकि बाद में उन्होंने 'कोटक महिंद्रा' को छोड़ कर खुद बिजनेस करने का मन बनाया।

PunjabKesari

नायका  की शुरुआत

फाल्गुनी  ने 2012 में उस वक्त 'नायका' को लॉन्च किया जब ब्यूटी और पर्सनल केयर प्रोडक्ट ऑनलाइन लेने का कोई भी विक्लप नहीं था। फाल्गुनी ने महिलाओं की जरुरत को समझा और  एक ऐसा मार्केटप्लेस बनाया जहां पर पर ब्रांड के ब्युटी और पर्सनल केयर प्रोडक्स एक ही जगह पर मिलते हो। बाद में उन्होंने अपना खुद का ब्यूटी एंड पर्सनल केयर ब्रांड खड़ा कर दिया। उनके 35 स्टोर हैं। इतना ही नहीं उनके नायका फैशन में एपेरल, एसेसरीज़, फैशन से जुड़े प्रोडक्ट्स हैं और 4,000 से ज्यादा ब्यूटी, पर्सनल केयर और फैशन ब्रांड्स शामिल हैं।

PunjabKesari

6.5 बिलियन डॉलर का है नेटवर्थ

नायका में फाल्गुनी 1600 से अधिक लोगों की टीम को लीड करती हैं। हाल ही में फर्म के शेयरों में शानदार तेजी आई, जिसके बाद फाल्गुनी नायर की नेटवर्थ  6.5 बिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई। फाल्गुनी नायर देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला बन गई हैं और उनकी कंपनी नायका स्टॉक एक्सचेंज में प्रवेश करने वाली भारत की पहली महिला-नेतृत्व वाली कंपनी बन चुकी है।  

फाल्गुनी नायर ने यह साबित किया है की सपने देखने की कोई उम्र नहीं होती। 50 साल की उम्र में जब लोग भाग-दौड़ वाली जिंदगी से आराम चाहते हैं, फाल्गुनी ने खुद का बिजनेस इंस्पायर खड़ा करने का सपना देखा और इसमें सफल भी रहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static