इन 5 बिजनेस में राज कुंद्रा ने लगाया कड़ा दिमाग, बस कंडक्टर का बेटा कैसे बना Multi-Millionaire

punjabkesari.in Saturday, Jul 24, 2021 - 06:53 PM (IST)

बिजनेसमैन राज कुंद्रा को कोर्ट से कोई राहत नहीं मिला बल्कि अब उन्हें 27 जुलाई तक हिरासत में रखा जाएगा। इसी बीच राज कुंद्रा को लेकर तरह-तरह की बातें सामने आ रही हैं लेकिन राज एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री के अलावा और भी कई बिजनेस चला रहे थे जिनसे उन्होंने काफी मुनाफा हुआ। वैसे सोचने वाली हैं कि एक मामूली से बस कंडक्टर का बेटा आज मल्टी मेलेनियर कैसे बन गया। चलिए आपको बताते है छोटे से बिजनेस से करियर की शुरूआत करने वाले राज को मल्टी मेलेनियर बनाने वाले बिजनेस के बारे में...

बालकृष्ण कुंद्रा और उषा रानी कुंद्रा के घर में जन्मे राज एक मिडिल क्लास फैमिली ताल्लुक रखते थे। उनके पिता बालकृष्ण एक मध्यम वर्गीय कारोबारी और मां एक दुकान में असिस्टेंट थीं। राज कुंद्रा के पिता पंजाब से लंदन चले गए जहां उन्होंने छोटा सा कारोबार शुरू किया। यहीं उन्हें परिवार का पेट पालने के लिए बस कंडक्टर की भी नौकरी करनी पड़ी। राज को उनके माता-पिता ने मुश्किलों से पाला और उन्होंने बचपन से ही पैसे की कीमत समझी। जब राज 18 साल के हुए तो जेब में 2000 यूरो लेकर लंदन से दुबई गए, वहां उन्होंने हीरो का कारोबार शुरू किया लेकिन बात नहीं बनी। इसके बाद राज वहां से नेपाल गए। वहां उन्होंने कुछ पश्मीना शॉल खरीदीं और उन्हें ब्रिटेन के कुछ ब्रैंडेड स्टोर के जरिए बेचना शुरू किया। उनका यह कारोबार चल पड़ा और उन्होंने लाखों पाउंड बनाए।

PunjabKesari

पश्मीना शॉल के छोटे-से कारोबार से शुरुआत करने वाले राज का आज उनका करीब करीब 10 कंपनियों में मालिकाना हक है। खुद राज कुंद्रा ने कुछ साल पहले एक इंटरव्यू में कहा था, 'आज मैं जिस ऐशो-आराम की जिंदगी जी रहा हूं, बचपन में मेरी लाइफ इससे बिल्कुल उलट थी।' राज ने 2008 में आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स में निवेश किया और उसके को-ऑनर्स बने। आईपीएल के पहले संस्करण का खिताब इसी टीम ने जीता था लेकिन सट्टेबाजी का आरोप लगने के बाद उन्हें क्रिकेट से लाइफटाइम के लिए बैन कर दिया गया। 

 

इसके बाद राज कुंद्रा ने मिक्स मार्शल आर्ट्स में हाथ आजमाया। साल 2012 में बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त के साथ उन्होंने इसकी शुरुआत की। सुपर फाइट लीग के जरिए भारत में लोकल फाइटर्स को प्रमोट किया गया, इस लीग की ब्रांड एंबेसडेर बॉक्सर मैरी कोम थी। इस लीग ने करीब 50 लाइव टेलिकास्ट प्रोड्यूस किए, जोकि अलग-अलग चैनल, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाइव हुए।

PunjabKesari

साल 2017 में राज कुंद्रा ने इंडियन पोकर लीग की शुरुआत की। इसे राज कुंद्रा की कंपनी वियान इंडस्ट्रीज़ ने इंटरनेशनल फेडरेशन फॉर पोकर के साथ मिलकर शुरू किया। वियान इंडस्ट्रीज़ गेमिंग, एनिमेशन, लाइसेंसिंग और एंटरनेटमेंट के अन्य क्षेत्रों में काम करती है। लीग से हटकर बात करें तो राज कुंद्रा ने डील टीवी जो एक शॉपिंग टीवी चैनल है, उसे साल 2015 में बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार के साथ मिलकर लॉन्च किया। यह चैनल देश के अलग-अलग केबल-डीटीएच प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इस चैनल में अलग-अलग ब्रांड के सामान को सेलेब्रिटीज़ की मदद से टेलिशॉपिंग का हिस्सा बनाया जाता है। चैनल पर शिल्पा शेट्टी के निजी ब्रांड से जुड़े प्रोडक्ट भी बेचे जाते थे। 

 

राज कुंद्रा के सबसे सफल बिजनेस में से एक जल्दी लाइव स्ट्रीम एप रहा। ये जेएल स्ट्रीम प्राइवेट लिमिटेड के साथ लॉन्च किया गया, जिसे भारत सरकार के स्टार्टअप इंडिया कैंपेन के तहत लाया गया था। जल्दी स्ट्रीम एप के जरिए युवा प्रोफेशनल को लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए अपना टैलेंट दुनिया तक पहुंचाने का मौका मिलता था। इस ऐप पर लोग अपनी पसंद के लोगों से बात कर सकते थे, गेम खेलना और स्ट्रीमिंग से ही पैसा कमा सकते थे।

PunjabKesari

राज कुंद्रा J L स्ट्रीम के फाउंडर व सीईओ, Bastian हॉस्पिटैलिटी के इनवेस्टर, Viaan इंडस्ट्रीज के प्रमोटर और राजस्थान रॉयल्स के एक्स ओनर हैं। रिपोर्ट के मुताबिक,राज कुंद्रा एक सेल्फ मेड आंत्रप्रेन्योर, निवेशक, ग्रोथ एक्सपर्ट, इंटरनेशनल डील मेकर और पब्लिक स्पीकर हैं। ट्रेडिंग, मीडिया, गेमिंग, कॉन्टेंट और टेक्नोलॉजी बिजनेस में उनका कई साल का अनुभव है लेकिन अब खबरें आ रही हैं कि राज कुंद्रा एडल्ट मूवी को बिजनेस भी करते थे। इस केस में राज कुंद्रा को क्राइम ब्रांच ने हिरासत में ले लिया। उनका कहना है कि उनके पास राज के खिलाफ कई सबूत हैं जिनसे साबित होता है कि राज एडल्ट मूवी का कारोबार चले रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static