बेदाग स्किन के लिए लगाएं ये Homemade Toner, खिल उठेगा चेहरा

punjabkesari.in Monday, Dec 27, 2021 - 05:37 PM (IST)

लड़कियां स्किन को पोषित करने व रंगत निखारने के लिए टोनर का इस्तेमाल करती है। वैसे तो बाजार में कई तरह के टोनर मिलते हैं। मगर सेंसटिव स्किन को इससे नुकसान होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप घर पर खुद नेचुरल तरीके से अलग-अलग टोनर बना सकते हैं। ये टोनर आपकी त्वचा को गहराई से साफ करके उसे पोषित करेगा। इससे आपकी स्किन संबंधी समस्याएं दूर होगी। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम, जवां व दिनभर खिला-खिला नजर आएगा।

गुलाब जल टोनर

स्किन को पोषित करने व निखारने के लिए गुलाब जल टोनर बेस्ट माना गया है। यह चेहरे पर गुलाबी निखार लाने के साथ स्किन को हाइड्रेटेड रखता है। स्किन का पीएच लेवल बैलेंस होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही दिनभर चेहरा खिला-खिला नजर आता है। इसके लिए पैन में पानी व गुलाब की पत्तियां डालें। अब पानी को आधा होने तक इसे उबालकर स्प्रे बोतल में भर लें। तैयार होममेड गुलाब जल टोनर को चेहरे पर दिन में 2-3 बार स्प्रे करें।

PunjabKesari

pc: freepik

ग्रीन टी टोनर

ग्रीन टी सेहत की तरह स्किन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। ग्रीन टी टोनर इस्तेमाल करने से स्किन गहराई से पोषित होकर साफ, निखरी, जवां, मुलायम व खिली-खिली नजर आती है। घर पर हर्बल टोनर बनाने के लिए गर्म पानी में 1-2 ग्रीन टी बैग रखें। इसके बाद इसे बोतल में भरकर इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं। रोजाना कॉटन की मदद से इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। इससे चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, मुंहासे, एक्ने, सनटैन आदि की समस्या दूर होने में मदद मिलती है। ऐसे में आपका चेहरा साफ, निखरा, ग्लोइंग व दिनभर फ्रेश नजर आएगा।

चावल का टोनर

आप घर पर चावल के पानी से स्किन केयर टोनर बना सकती है। ये आपकी स्किन को गहराई से साफ करके टैनिंग की समस्या दूर करेगा। इससे चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, झाइयां, पिंपल्स आदि स्किन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। इसके साथ ही चेहरा खिला-खिला और चमकदार नजर आता है। इसके लिए स्प्रे बोतल में चावल का पानी, 1-1 चम्मच गुलाब जल, फेशियल ऑयल और 1 विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं। तैयार टोनर को दिन में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

pc: freepik

ऑरेंज पील टोनर

सर्दियों में हर कोई संतरा खाने के बाद छिलकों को फेंक देते हैं। मगर ब्यूटी एक्सपर्ट अनुसार, संतरे का छिलका भी स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। आप घर पर इसका टोनर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पैन में पानी और संतरे के छिलके डालकर रंग बदलने तक इसे उबालें। इसके बाद इसे छानकर इसमें 1 विटामिन ई कैप्सूल और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। तैयार टोनर को सुबह-शाम कॉटन की मदद से लगाएं। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। चेहरे की रंगत निखरने व जवां दिखाई देने में मदद मिलेगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static